DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बच्चे के ब्रेन ट्यूमर से निकाला दांत

बच्चे के ब्रेन ट्यूमर से निकाला दांत

मेरीलैंड में चार माह के एक बच्चे के दिमाग में विकसित दुर्लभ ब्रेन ट्यूमर में दांत पाया गया। बच्चे का सिर असामान्य रूप से बढ़ते देख मैरीलैंड मेडिकल सेंटर के चिकित्सकों को कुछ गड़बड़ी की आशंका हुई थी। दिमाग की स्कैन करने पर एक ट्यूमर में आम तौर पर निचले जबड़े में पाया जाने वाला दांत के जैसा ढांचा होने का खुलासा हुआ।

न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन के मुताबिक, ट्यूमर निकालने के लिए बच्चे के दिमाग का आपरेशन किया गया जिसके दौरान चिकित्सकों ने ट्यूमर में पूर्ण विकसित दांत पाया। सिर का आकार बढ़ते जाने के बाद बच्चे में यह ट्यूमर पीयुष ग्रंथी के समीप पाया गया।

ट्यूमर के उत्तकों के विश्लेषण के बाद चिकित्सकों ने यह पाया कि बच्चे को कार्नियोफारयंगिओमा हो गया था। यह एक प्रकार का दुर्लभ ब्रेन ट्यूमर है जो गोल्फ की गेंद के आकार तक विकसित हो सकता है, लेकिन फैलता नहीं है।

बच्चे की शल्य क्रिया करने वाले मैरीलैंड विश्वविद्यालय के तंत्रिका शल्य चिकित्सक नर्लिन बेटी ने कहा कि मस्तिष्क में होने वाले किसी भी प्रकार के ट्यूमर में आपको आए दिन दांत नहीं दिखते हैं, यह अभूतपूर्व है। शल्यक्रिया के जरिए ट्यूमर हटा दिया गया है और बच्चा अब स्वस्थ है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:बच्चे के ब्रेन ट्यूमर से निकाला दांत