DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बिना सब्सिडी वाले रसोई गैस के दाम 53 रुपये घटे

बिना सब्सिडी वाले रसोई गैस के दाम 53 रुपये घटे

विमान ईंधन (एटीएफ) के दाम में मामूली एक प्रतिशत की वृद्धि की गयी है। वहीं दूसरी तरफ बिना सब्सिडी वाले रसोई गैस (एलपीजी) के मूल्य में 53.5 रुपये प्रति सिलेंडर की कमी की गयी है।
  
इंडियन ऑयल कारपोरेशन (आईओसी) के अनुसार दिल्ली में विमान ईंधन का दाम 753.34 रुपये प्रति किलोलीटर या एक प्रतिशत बढ़कर 74,825.54 रुपये प्रति किलो हो गया।
   
इससे पहले, अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल के दाम कम होने से एक फरवरी को एटीएफ में 3 प्रतिशत की कटौती की गयी थी। हालांकि उसके बाद से कीमत मजबूत हुई है और डालर के मुकाबले रुपये की विनिमय दर कम होने से आयात महंगा हुआ है।
  
आईओसी के अनुसार मुंबई में विमान ईंधन की लागत बढ़कर 77,322.6 रुपये प्रति किलो हो गयी जो इससे पहले 76,524.33 रुपये किलो थी। स्थानीय बिक्री कर या वैट के कारण विभिन्न हवाईअडडों पर एटीएफ की दरें अलग-अलग होती हैं।
  
विमानन कंपनियों की परिचालन लागत में जेट ईंधन की हिस्सेदारी 40 प्रतिशत से अधिक है। वहीं दूसरी तरफ बिना सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर के दाम में 53.5 रुपये प्रति सिलेंडर की कटौती की गयी है। फरवरी के बाद यह लगातार दूसरा मौका है जब दाम में कटौती की गयी।  
  
सब्सिडी पर मिलने वाले 14.2 किलो के साल में 12 सिलेंडर का कोटा समाप्त होने के बाद ग्राहक को बिना सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर लेना पड़ता है। इसकी लागत अब दिल्ली में 1,080.50 रुपये किलो होगी, जो पहले 1,134 रुपये थी। इससे पहले, एक फरवरी को बिना सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर में 107 रुपये की कटौती की गयी थी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:बिना सब्सिडी वाले रसोई गैस के दाम 53 रुपये घटे