DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

वॉर्नर का शतक, ऑस्ट्रेलिया की शानदार शुरुआत

वॉर्नर का शतक, ऑस्ट्रेलिया की शानदार शुरुआत

डेविड वॉर्नर के शतक और कप्तान माइकल क्लार्क की शानदार बल्लेबाजी से ऑस्ट्रेलिया ने शनिवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ निर्णायक तीसरे और अंतिम टेस्ट के पहले दिन तीन विकेट पर 331 रन बनाकर अच्छी शुरुआत की।
    
वॉर्नर ने पिछले हफ्ते से चल रहे विवाद को पीछे छोड़ते 152 गेंद में 12 चौके और एक छक्के से 135 रन की शतकीय पारी खेली। स्टंप तक क्लार्क 92 और स्टीव स्मिथ 50 रन बनाकर क्रीज पर डटे हैं। इन दोनों ने चौथे विकेट के लिए नाबाद 116 रन की साझेदारी निभा ली है। क्लार्क को गेंद लगने के कारण दो बार उपचार की जरूरत पड़ी।
    
दक्षिण अफ्रीका को तब करारा झटका लगा जब उनके मुख्य गेंदबाज डेल स्टेन को दोपहर के सत्र के बीच में ही मांसपेशियों में खिंचाव के कारण मैदान छोड़कर जाना पड़ा। सुबह पहला विकेट चटकाने वाले स्टेन ने मैदान से बाहर जाने से पहले अपने तीसरे स्पैल के चौथे ओवर की पहली गेंद डाली थी।
    
वॉर्नर ने पोर्ट एलिजाबेथ में दूसरे टेस्ट के बाद दक्षिण अफ्रीका पर गेंद से छेड़छाड़ करने की अनुचित टिप्पणी की थी, जिसके बाद उन पर उनकी मैच फीस का 15 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया था और क्लार्क ने उनकी आलोचना भी की थी।
    
लेकिन इस बायें हाथ के सलामी बल्लेबाज ने इस विवाद का खुद पर कोई असर नहीं होने दिया। क्लार्क के टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने के फैसले के बाद उन्होंने और क्रिस रोजर्स (25) ने पारी के शुरू में डेल स्टेन और वनरेन फिलैंडर की लूज गेंदबाजी का पूरा फायदा उठाया तथा पहले विकेट के लिए 65 रन की भागीदारी की।
    
स्टेन ने पहले दो ओवरों में 18 रन गंवाए लेकिन फिर अपने नए स्पैल की तीसरी गेंद पर उन्होंने पहली स्लिप में रोजर्स का कैच लपकवाया। वॉर्नर ने आक्रामक स्ट्रोक्स खेलना जारी रखा और महज 50 गेंद में लगातार चौथी बार 50 या इससे अधिक के स्कोर पर पहुंचे।
    
एलेक्स डूलन आउट होने वाले दूसरे खिलाड़ी रहे, उन्होंने 20 रन बनाए। वह वनरेन फिलैंडर की गेंद को सही से टाइम नहीं कर सके और स्टेन ने मिड ऑन पर दौड़ते हुए उनका कैच लपका। वॉर्नर ने डूलन के साथ दूसरे विकेट के लिए 73 रन और क्लार्क के साथ तीसरे विकेट के लिए 79 रन की भागीदारी निभायी।
    
वॉर्नर को इससे पहले 115, 70 और 66 रन की पिछली तीन पारियों में पांच बार जीवनदान मिल चुका है, जब वह 95 रन पर थे तो दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ियों ने सोचा कि उन्हें स्टेन की गेंद पर विकेटकीपर एबी डिविलियर्स ने कैच लपक लिया है। लेकिन अंपायर अलीम डार ने उन्हें नॉट आउट करार दिया। दक्षिण अफ्रीका ने रिव्यू मांगे लेकिन रिप्ले में दिखायी दिया कि गेंद उनके जांघ के पैड से डिफ्लेक्ट हो गयी और उनके बल्ले से नहीं लगी थी। वह 104 गेंद में 10वें चौके से सातवें टेस्ट शतक पर पहुंचे।
   
क्लार्क और स्टीव स्मिथ ने अंत में आराम से रन जुटाये और छह ओवर में स्टंप तक 37 रन जोड़ लिए थे। दोनों टीमें सीरीज़ में 1-1 से बराबर चल रही हैं, दोनों ने पिछले मैच की टीमों में दो-दो बदलाव किये।
    
ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर शेन वॉटसन को चोट से उबरने के बाद सीरीज़ में पहली बार टीम में शामिल किया गया है। वह शॉन मार्श के स्थान पर छठे नंबर पर बल्लेबाजी करेंगे जबकि तेज गेंदबाज जेम्स पैटिनसन को पीटर सिडल की जगह शामिल किया गया।
    
दक्षिण अफ्रीका ने केल एबोट को वेन पार्नेल की जगह उतारा जो दूसरे टेस्ट के दौरान चोटिल हो गए थे। सलामी बल्लेबाज एलविरो पीटरसन बीमार होने के कारण दूसरा टेस्ट नहीं खेल पाये थे, वह अंतिम एकादश में शामिल हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:वॉर्नर का शतक, ऑस्ट्रेलिया की शानदार शुरुआत