DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सपा ही किसानों की असली हिमायती: शैलेंद्र

मंझनपुर, निज संवाददाता। समाजवादी पार्टी ही किसानों की असली हिमायती है। यह प्रमाण प्रदेश सरकार ने जिले के हजारों किसानों द्वारा भूमि विकास बैंक से लिए गए ऋण को माफ करते हुए साबित कर दिया है। यह बातें सपा सांसद शैलेंद्र कुमार कलेक्ट्रेट सभागार में किसानों को ऋण माफी की एनओसी देते हुए कही।

सांसद ने कहा कि जिले के किसानों ने भूमि विकास बैंक से करोड़ो का ऋण ले रखा था। ऋण लेने के बाद किसान मौसम की मार व अन्य चुनौतियों के चलते अदायगी नहीं कर पा रहे थे। लिए गए ऋण की अदायगी अन्नदाताओं के लिए बड़ी समस्या थी। अन्नदाताओं की यह समस्या प्रदेश सरकार तक पहुंची तो सूबे के मुखिया ने उदारता दिखाते हुए 50 हजार तक के लिए गए ऋण को माफी देने की घोषणा कर दी। शासन की घोषणा से जिले के 2966 किसानों को सात करोड़ 44 लाख 93 हजार का लाभ मिला।

शनिवार को सांसद शैलेंद्र कलेक्ट्रेट पहुंचे और दर्जनभर किसानों को ऋण माफी की एनओसी अपने हाथों से दी। इस मौके पर मौजूद भूमि विकास बैंक के अध्यक्ष सुघर सिंह ने सांसद के प्रयासों की भूरि-भूरि प्रशंसा की। एनओसी वितरण के समय मौजूद डीएम नीलम अहलावत ने कहा कि किसान हित में प्रदेश सरकार का यह बड़ा कदम है। इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी बीएन मिश्र, अपर जिलाधिकारी बाबूराम सहित एआर को-आपरेटवि दिनेश सिंह व बैंकों के शाखा प्रबंधक मौजूद रहे।

क्या कहते हैं लाभ पाने वाले किसानभूमि विकास बैंक से पचास हजार रुपए का ऋण लिया गया था। अच्छी पैदावार नहीं होने के कारण ऋण अदायगी का संकट था। प्रदेश सरकार ने ऋण माफ कर कर्ज के बोझ से उबारने का काम किया है। अब हम भी अन्य लोगों की तरह खुलकर जी सकेंगे। संतोष कुमार, किसान अम्बावां पश्चिम मैंने भूमि विकास बैंक से ऋण लिया था। घरेलू समस्याओं के चलते अदायगी नहीं हो पा रही थी। यह चिंता हरदम लगी रहती थी कि कभी भी बैंक वसूली की आरसी जारी कर सकता है।

प्रदेश सरकार ने ऋण माफी कर सारी चिंता दूर कर दी है। लव सिंह, किसान टेंगाई सिराथूक्या कहते हैं सांसदप्रदेश सरकार अन्नदाताओं के हित के लिए लगातार प्रयासरत है। बात चाहे मुफ्त बीज की हो या फिर पानी की अथवा उर्वरक की उपलब्धता की। ऋण माफी के साथ-साथ उन किसानों को भी मुआवजा दिलाया जाएगा, जिनकी फसलें बारिश के चलते बर्बाद हो गई हैं। इसके लिए डीएम से सर्वे कराकर सूची भेजने को कहा गया है। शैलेंद्र कुमार, सांसद कौशाम्बी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:सपा ही किसानों की असली हिमायती: शैलेंद्र