DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

परीक्षा केन्द्रों पर तैनाती को होमगार्डो का टोटा

एटा। हिन्दुस्तान संवाद।  बोर्ड परीक्षाओं को लेकर परीक्षा केन्द्रों पर सुरक्षा व्यवस्था के लिए तैनात किए जाने वाले पुलिस कर्मियों का टोटा दिखाई दे रहा है। शहर में बनाए गए 14 परीक्षा केन्द्रों पर तैनात होने के लिए मात्र पांच महिला होमगार्ड ही मिल सकी है। जबकि पुरुष होमगार्ड भी मानक के आधी संख्या में ही मिले है। हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की 3 मार्च से शुरू हो रही परीक्षाओं में मात्र एक दिन बीच में है।

निर्धारित किए गए परीक्षा केन्द्रों पर सुरक्षा व्यवस्था के व्यापक इंतजाम रामभरोसे है। परीक्षा केन्द्रों पर तैनाती के लिए पुलिस कर्मियों का टोटा होना प्रकाश में आ रहा है। जिसका जीता जागता उदाहरण कोतवाली नगर क्षेत्र में बनाए 14 परीक्षा केन्द्रों के लिए मानक के आधे होमगार्ड मिल पाना है। शहर में बने परीक्षा केन्द्रों पर सुरक्षा व्यवस्था के लिए मानक के अनुरूप 42 होमगार्ड की आवश्यकता है। उसमें दस महिला होमगार्ड शामिल है। दस होमगार्डो की जगह मात्र पांच ही महिला होमगार्ड मिल सकी है।

इसीक्रम में पुरूष होमगार्ड 32 में से मात्र 23 पुरुष होमगार्ड मिले है। ऐसे में लोगों को आशंका है कि आखिरकार परीक्षा केन्द्रों पर सुरक्षा व्यवस्था कैसे होगी। प्रश्न पत्र सरल पर टाइम रहा कम सीबीएससी बोर्ड परीक्षाओं की शुरू, परीक्षा कक्ष से बाहर आते ही परीक्षार्थियों के खिले चेहरे, गत दस वर्षो में सबसे सरल प्रश्न पत्र एटा। हिन्दुस्तान संवाद शनिवार से सीबीएससी बोर्ड परीक्षाओं की शुरुआत हो गई। सुबह की पाली में बारहवीं की अंग्रेजी विषय की परीक्षा थी।

परीक्षा समाप्त होते ही छात्र-छात्राओं के चहरे खिले दिखे। परीक्षार्थीयों का यही कहना था कि पेपर सरल पर परीक्षा का समय कम रहा। परीक्षार्थीयों को सुबह दस बजे परीक्षा हाल में जाते वक्त अंग्रेजी विषय के पेपर से डर लग रहा था। कि आखिर यह पेपर कैसा आएगा। पेपर के सामने आते ही छात्र-छात्राओं के चहरों पर खुशी की लहर देखी गई। आगरा रोड स्थित असिसी कान्वेंट स्कूल में नवोदय, बीएसडी, एसबी, सरस्वती विद्या मंन्दिर, सेंट पाल्स सहित लगभग 600 परीक्षार्थीयों ने परीक्षा दी।

जीटी रोड स्थित सरस्वती विद्या मन्दिर में एटा, कासगंज , अलीगंज, धुमरी के विद्यालयों के छात्र-छात्राओं ने परीक्षा दी। परीक्षा संम्पन्न होने के बाद बाहर आते परीक्षार्थीयों से प्रश्न पत्र से संबंधित पूछने पर सबकी एक ही राय रही। एचजेएस सोरों के छात्र अभिषेक यादव ने बताया पिछले कई वर्षो से इस बार का प्रश्नपत्र सरल रहा। पीडीएस के प्रशांत शाक्य ने कहा प्रश्नपत्र सरल था। परंतु परीक्षा के लिए समय की काफी कमी रही। विशाल शाक्य ने कहा पेपर अच्छा रहा, बडे उत्तर सरल आए इसलिये इन्हे लिखने में आसानी रही।

जेपी पब्लिक अकादमी कासगंज के छात्र मोहित कुलश्रेष्ठ ने कहा पेपर लेंदी था। लेकिन परीक्षा समय की कमी के कारण छोटे-छोटे प्रश्नों को नही कर पाए। अभिषेक अग्रवाल ने कहा पेपर सरल रहा। प्रश्न पत्र को देखकर खुशी हुई। जेपी पब्लिक स्कूल की ही छात्रा मनू उपाध्याय ने कहा प्रश्न पत्र पिछले वर्ष की अपेक्षा सरल रहा। काजल ने कहा इस प्रश्न पत्र के लिए समय की कमी रही होने के बाद भी पेपर अच्छा हुआ। असीसी कान्वेंट स्कूल की छात्रा पूर्ति शर्मा ने कहा पिछले दस वर्षो में अंग्रेजी विषय का इतना सरल पेपर नहीं आया है।

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:परीक्षा केन्द्रों पर तैनाती को होमगार्डो का टोटा