DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

इलाहाबाद में आज सपाइयों का सियासी संगम

 रंजीव इलाहाबाद,  लोकसभा चुनाव के कार्यक्रमों की घोषणा अब किसी भी दिन हो जाने से उपजी सियासी हलचल के बीच समाजवादी पार्टी रविवार को यहां संगम नगरी में बड़ी रैली कर माहौल को और गरमाने की तैयारी में है। लोकसभा की पांच सीटों वाले इस क्षेत्र में सपा अपनी पकड़ बनाए रखना चाहती है। यही वजह है कि चुनावों की घोषणा से पहले की देश बचाओ-देश बनाओ रैली को संबोधित करने के लिए सपा मुखिया मुलायम सिंह यादव ने इलाहाबाद के परेड ग्राउंड को चुना है।

रैली को मुख्यमंत्री अखिलेश यादव भी संबोधित करेंगे। सपा की रविवार की रैली इस मायने में खास है कि इसी दिन भाजपा के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेन्द्र मोदी की लखनऊ में रैली है। बीते महीनों में रैलियों के जरिए मुलायम और मोदी का यह चौथा आमना-सामना होगा। इसके पहले बरेली में मुलायम तो आगरा में मोदी, बदायूं में मुलायम और वाराणसी में मोदी व वाराणसी में मुलायम और गोरखपुर में मोदी की एक ही दिन रैलियां हो चुकी हैं।

पिछली रैलियों में जिस तरह सपा प्रमुख ने मोदी पर सीधा हमला बोला है उससे तय है कि इलाहाबाद भी इसका अपवाद नहीं होगा। सपा के लिए इलाहाबाद के सियासी मायने इसलिए खास हैं क्योंकि लोकसभा के पिछले चुनाव में पार्टी ने यहां की पांच में से तीन सीटों पर कब्जा किया था। ये हैं इलाहाबाद, कौशाम्बी और फतेहपुर। प्रतापगढ़ की सीट कांग्रेस और फूलपुर की बसपा के कब्जे में है। सपा इस बार पांच में तीन का यह आंकड़ा बढ़ाना चाहती है।

इस क्षेत्र का जातीय समीकरण भी सपा के वोट आधार से मेल खाता है। विधानसभा के चुनाव में भी सपा ने यहां अच्छा प्रदर्शन किया था। इसलिए इलाहाबाद की रैली को दमदार करने के लिए सपा ने कल ग्यारह लोकसभा सीटों के प्रत्याशियों को इसमें भीड़ लाने की जिम्मेदारी है। इनमें सुलतानपुर, अमेठी, भदोही और मिर्जापुर सरीखी सीटें प्रमुख हैं। इलाके में बिगड़ा मौसम रैली के आयोजन की जिम्मेदारी से जुड़े नेताओं की फिक्र बढ़ा रहा है। बारिश हुई तो असर जरूर पड़ेगा लेकिन सपा कार्यकर्ता खासे उत्साहित हैं और शीर्ष नेतृत्व भी।

इसलिए क्योंकि गोरखपुर में हुई पिछली रैली में भी मौसम बिगड़ा था लेकिन रैली खासी सफल रही थी। सपा के एक शीर्ष नेता ने कहा, चुनौतियों में समाजवादियों का हौसला बढ़ता है। लिहाजा बारिश कोई खास अड़ंगा नहीं डाल पाएगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:इलाहाबाद में आज सपाइयों का सियासी संगम