फोटो गैलरी

Hindi Newsबारिश ने बढ़ाई किसानों की चिंता

बारिश ने बढ़ाई किसानों की चिंता

विकासनगर/ हमारे संवाददाता। गुरुवार से जारी बािरश से बागवानी और फसलों के खराब होने का खतरा बढ़ गया है। उद्यान विशेषज्ञों की माने तो इस समय बािरश फसलों के लिए हािनकारक साबित होगी। इन दिनों आम व अन्य...

बारिश ने बढ़ाई किसानों की चिंता
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 01 Mar 2014 10:08 PM
ऐप पर पढ़ें

विकासनगर/ हमारे संवाददाता। गुरुवार से जारी बािरश से बागवानी और फसलों के खराब होने का खतरा बढ़ गया है। उद्यान विशेषज्ञों की माने तो इस समय बािरश फसलों के लिए हािनकारक साबित होगी। इन दिनों आम व अन्य बागवानी फसलों पर बौर आना शुरू हो गया है। उद्यान विशेषज्ञों के अनुसार वातावरण में नमी बढ़ने से बौर में फफूंद लगने का खतरा बढ़ जाता है। बािरश से खेतों में पानी भरने से िभंडी व अन्य सबि्जयों की तैयारी प्रभावित हो रही है।

इसके साथ ही यह बािरश प्याज की फसलों को सबसे अधिक नुकसान पहुंच रही है। किसान महेन्द्र सिंह, रोशन सिंह आदि ने बताया कि बािरश से सबि्जयां बोने के लिए तैयार खेत खराब हो गए हैं। कृषि विज्ञान केन्द्र के प्रभारी वैज्ञािनक डॉ. एसएस सिंह ने बताया कि बागवानी फसल व सबि्जयों के लिए यह बािरश नुकसानदायक है। नमी बढ़ने से आम, लीची आदि फसलों का बौर खराब हो रहा है। बािरश से गेंहू में कीट प्रकोप बढ़ने के साथ गिरने का खतरा बढ़ रहा है।

चने व सरसों को पानी की कम आवश्यकता होती है, इससे फसल खराब हो रही है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें