DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सरकारी अस्पतालों में स्पेशलिस्ट डाक्टरों की भर्ती शुरू

नई दिल्ली प्रमुख संवाददाता। डाक्टरों की कमी से जूझ रहे दिल्ली सरकार के अस्पतालों को इस समस्या से निजात दिलाने की तैयारी शुरू हो गई है। सरकारी अस्पालों में स्पेशलिस्ट डाक्टरों के खाली पड़े लगभग 700 पदों पर तैनाती प्रक्रिया शुरू हो गई है। दिल्ली सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि वरिष्ठ चिकित्सक और सर्जन के 679 पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। इसके लिए जल्द ही चिकित्सकों को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा।

ज्ञात हो कि अब तक दिल्ली सरकार अधीनस्थ सेवाओं के लिए संघ लोक सेवा आयोग द्वारा भर्ती प्रक्रिया की जाती थी। लेकिन चिकित्सा एवं अन्य सेवाओं के लिए आवेदकों द्वारा आवेदन नहीं किए जाने के कारण ये पद खाली पड़े रहते थे। इसके मद्देनजर दिल्ली सरकार ने पूर्व मुख्यमंत्री साहबि सिंह वर्मा के कार्यकाल में पृथक इकाई के तौर पर दिल्ली स्वास्थ्य सेवा (डीएचएस) का गठन किया था लेकिन यह प्रयोग भी कारगर साबित न होने के कारण अनुबंध पर डाक्टरों की भर्ती प्रक्रिया शुरू की गई।

हालांकि अनुबंध पर कार्यरत डाक्टर सरकारी अस्पतालों में काम का अनुभव लेने के बाद नौकरी छोड़ कर विदेशों में या देश में ही बड़े निजी अस्पतालों में नौकरी के लिए चले जाते थे। इस वजह से वरिष्ठ चिकित्सकों के पद कई सालों से खाली पड़े थे। सूत्रों के अनुसार सरकार ने एक बार फिर डीएचएस के माध्यम से इन पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू की है। इसके तहत आवेदकों की ऑनलाइन परीक्षा हो चुकी है और जल्द ही साक्षात्कार होगा।

जबकि डाक्टरों के अनुबंध वाले पदों को भरने के लिए डीएचएस की तर्ज पर नई इकाई के गठन पर भी विचार किया जा रहा है। यह इकाई अनुबंध वाले डाक्टरों के लिए वेतन एवं अन्य सुविधाओं को उन्नत करने वाली ऐसी सेवाशर्ते तय करेगी जिससे ये नौकरी छोड़ कर निजी अस्पतालों की ओर आकर्षित न हों। स्पेशलिस्ट डाक्टरों की कमी दूर करने की पहल हुई शुरू679 वरिष्ठ चिकित्सक और सर्जन जल्द दूर करेंगे इस कमी कोडाक्टरों के अनुबंध वाले पदों पर भर्ती के लिए बनेगी डीएचएस की तर्ज पर पृथक इकाईस्वास्थ्य सेवाएं बेहतर करने के लिए डाक्टरों को मिलेगा समय समय पर प्रशिक्षणं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:सरकारी अस्पतालों में स्पेशलिस्ट डाक्टरों की भर्ती शुरू