DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अमेरिकी कोर्ट ने सिखों को मनमोहन सिंह को बुलाने की अनुमति दी

अमेरिकी कोर्ट ने सिखों को मनमोहन सिंह को बुलाने की अनुमति दी

अमेरिका की एक अदालत ने सिखों के एक समूह के इस अनुरोध को मंजूरी दे दी है कि भारत में प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को उनके कार्यकाल में मानवाधिकारों के कथित उल्लंघनों पर एक अंतरराष्ट्रीय समझौते के तहत सम्मन जारी किया जाये।

वाशिंगटन डीसी में एक संघीय अदालत ने सिंह को 2013 में उनकी वाशिंगटन यात्रा के दौरान सम्मन जारी किये थे। सिख फार जस्टिस :एसएफजे: ने अदालत में एक अर्जी पेश कर सिंह को भारत में सम्मन तामील करने के लिए इसकी समयावधि बढ़ाने का अनुरोध किया।

एसएफजे ने अपने अनुरोध के समर्थन में एक पत्र की प्रति भी सौंपी है जिसमें कहा गया है कि उसने वाशिंगटन स्थित फर्म़़प्रासेस फार्वर्डिंग इंटरनेशनल को की सेवा ली है ताकि हेग सर्विस कंवेशन के तहत भारत में सम्मन तामील किया जा सके।

एसएफजे के अनुरोध पर न्यायाधीश जेम्स ई बोसबर्ग ने 28 फरवरी को जारी अपने आदेश में कहा कि याचिकाकर्ता 14 अप्रैल 2014 तक तामील होने का सबूत पेश करेंगे अथवा तामील के सिलसिले में हुई प्रगति के बारे में अदालत को अवगत कराने के लिए स्थिति रिपोर्ट पेश करे। पीएफआई ने अपने घोषणापत्र मे कहा कि पूरी फाइल को भारत भेज दिया गया है ताकि सम्मन तामील हो सके।

हेग सर्विस कंवेशन के अनुसार भारत सरकार ने विदेशी अदालतों से सम्मन प्राप्त करने और उन्हें तामील करने के लिए एक केन्द्रीय प्राधिकार बनाया है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:अमेरिकी-कोर्ट की सिखों को मनमोहन सिंह को बुलाने की अनुमति