DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

लालू की कांग्रेस को 11,राकांपा को एक सीट की पेशकश

लालू की कांग्रेस को 11,राकांपा को एक सीट की पेशकश

राजद सुप्रीमो और पूर्व केंद्रीय मंत्री लालू प्रसाद ने बिहार में कांग्रेस को 11 और राकांपा को एक लोकसभा सीट देने की पेशकश की और दोनों दलों से कहा कि वे कल पटना में होने वाली राजद संसदीय बोर्ड की बैठक से पूर्व इस बारे में सूचित करें।

पटना में आज पत्रकारों को संबोधित करते हुए लोकसभा चुनाव को लेकर लोजपा के भाजपा के गठबंधन करने को कल्पना से परे बताते हुए लालू ने कहा कि जिस भाजपा ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ मिलकर पासवान समुदाय को महादलित समुदाय से बाहर रखा रामविलास पासवान ने उसी के साथ गठबंधन कर लिया।

उन्होंने कहा कि रामविलास पासवान ने होली पर्व के पूर्व ही अपने विचारधारा का होलिका दहन कर लिया। राजद नेता ने कहा कि उनका अब कांग्रेस के साथ सीटों के बंटवारे को लेकर विचार विमर्श जारी है। लालू ने कहा कि उन्होंने कांग्रेस को बिहार में लोकसभा की 40 सीटों में से 11 की पेशकश की है और कटिहार संसदीय सीट को बहुत पहले से राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी :राकांपा: के तारिक अनवर जी को दे दिया है।

उन्होंने कहा कि इन सभी सीटों की चिठ्ठी कांग्रेस के बिहार प्रभारी सी पी जोशी को कल शाम भेज दी गयी है और उनसे इसके बारे में कल पटना में तीन बजे होने वाली राजद संसदीय बोर्ड की बैठक से पूर्व सूचित करने को कहा है।

राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद ने कहा कि उनकी पार्टी की इस पेशकश का मतलब यह नहीं है कि कांग्रेस के साथ गठबंधन को लेकर उनकी पार्टी और कांग्रेस के बीच जो कुछ होना था हो गया। राजद राजद सुप्रीमो ने कहा कि उन्होंने जोशी से कहा कि अगर उनकी पार्टी किसी अन्य सीट का भी दावा करती है तो वे बताएं और यह भी आश्वस्त करें कि संभावित उम्मीदवार संबंधित सीट कैसे जीत सकता है। उन्होंने कहा कि अब इस बारे में कांग्रेस की क्या टिप्पणी रहती है इसका उन्हें इंतजार है।

लालू ने कहा कि गठबंधन को लेकर अब विचार करना है और देश रहेगा या टूटेगा यह विचार करना कांग्रेस की भी जिम्मेवारी है। अगले लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के साथ तालमेल को लेकर लंबे समय से प्रयास के बावजूद अबतक इसमें सफलता नहीं मिलने से निराश लालू ने बीती रात्रि दिल्ली से पटना पहुंचने पर कहा था कि अब लठबंधन होगा।

ऐसी सूचना कि कांग्रेस और राजद के बीच मधुबनी और कुछ अन्य सीटों को लेकर अड़चन है, लालू ने हालांकि इससे इंकार करते हुए कहा कि सामान्य तौर पर सीटों पर दावा दलों के पिछले लोकसभा चुनाव परिणाम के अनुसार होंगे। ऐसी चर्चा है कि कांग्रेस महासचिव शकील अहमद के लिए मधुबनी सीट राजद देने को तैयार नहीं है, क्योंकि उसपर बिहार विधानसभा में राजद के नेता अब्दुल बारी सिद्दीकी दावा कर रहे हैं।

वर्ष 2009 के लोकसभा चुनाव में राजद और कांग्रेस ने अलग-अलग चुनाव लडा था और मधुबनी सीट से कांग्रेस के टिकट पर शकील अहमद और राजद उम्मीदवार के तौर पर सिद्दीकी ने चुनाव लड़ा था। इसके अलावा कांग्रेस पाटलिपुत्र, नवादा और भागलपुर सीटों की मांग कर रहा है जिसमें से पाटलिपुत्र संसदीय सीट पर लालू अपनी पुत्री मीसा भारती को इसबार चुनाव लड़वाना चाहते हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:लालू की कांग्रेस को 11,राकांपा को एक सीट की पेशकश