DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कांग्रेस में पांच सीटों के लिए 18 आवेदन आए

कांग्रेस में पांच सीटों के लिए 18 आवेदन आए

लोकसभा चुनाव के लिए दिल्ली की सातों सीटों पर कांग्रेस खेमे में चुनाव लड़ने के इच्छुक लगभग डेढ़ दर्जन नेताओं ने दावेदारों पेश की है। कांग्रेस के टिकट का आवेदन करने की शुक्रवार को समयसीमा खत्म होने तक पांच सीटों के लिए 18 आवेदन मिलने की जानकारी मिली है। ज्ञात हो कि कांग्रेस ने सात में से दो सीटों (नई दिल्ली और उत्तर पूर्वी) पर निर्वाचन पद्धति से उम्मीदवार तय करने का प्रयोग किया है।

हालांकि प्रदेश कांग्रेस इकाई की ओर से आवेदन पत्रों की जांच प्रक्रिया सुचारू होने के कारण आधिकारिक आंकड़ा जारी नहीं किया गया है लेकिन सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक टिकट के दावेदारों में सबसे कड़ा मुकाबला दक्षिणी दिल्ली सीट पर देखने को मिल रहा है। सूत्रों के मुताबिक सुरक्षित सीट उत्तर पश्चिमी दिल्ली से मौजूदा सांसद केन्द्रीय मंत्री कृष्णा तीरथ के अलावा पूर्व विधायक जयकिशन, पूर्व मंत्री राजकुमार चौहान और राजेश लिलोठिया ने भी टिकट की दावेदारी पेश की है जबकि दक्षिणी दिल्ली सीट पर मौजूदा सांसद रमेश कुमार की दोवदारी को चार दिग्गजों से चुनौती मिलने की चर्चा है। इनमें बलराम तंवर, चतर सिंह, चौधरी तारीफ सिंह और चौधरी सतवीर सिंह द्वारा दावेदारी पेश करने का आवेदन मिलने की सूचना है।

चांदनी चौक सीट पर केन्द्रीय मंत्री कपिल सिब्बल की दावेदारी को प्रदेश उपाध्यक्ष सुखबीर शर्मा ने चुनौती दी है। समझा जाता है कि पूर्वी दिल्ली सीट पर मौजूदा सांसद और पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित के पत्र संदीप दीक्षित को टिकट मिलना तय माना जा रहा है। सूत्रों ने बताया कि इस सीट पर सिर्फ दीक्षित ने ही दावेदारी पेश की है। वहीं पश्चिमी दिल्ली सीट पर मौजूदा सांसद महाबल मिश्रा की सीट पर एसके पुरी अपना दावा पेश कर रहे हैं। उत्तर पूर्वी सीट पर मौजूदा सांसद जेपी अग्रवाल को पूर्व केन्द्रीय मंत्री जगदीश टाइटलर चुनौती दे सकते है। इस सीट पर टिकट के लिए चार मार्च तक आवेदन किया जा सकता है और 11 मार्च को इसके लिए मतदान होगा। टाइटलर ने बताया कि समर्थक चुनाव लड़ने की मांग कर रहे हैं लेकिन उन्होंने कोई अंतिम निर्णय नहीं किया है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:कांग्रेस में पांच सीटों के लिए 18 आवेदन आए