DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सीबीएसई 10वीं और 12वीं की परीक्षा आज से

भागलपुर। कार्यालय संवाददाता। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड(सीबीएसई) के द्वारा आयोजित 10वीं और 12वीं की परीक्षा शनिवार से शुरू हो रही है। बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी पूरी कर ली गई है। परीक्षा के लिए भागलपुर जिले में चार केंद्र बनाए गए हैं। इसमें तीन केंद्र शहर में और एक केंद्र कहलगांव में बनाया गया है।

10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा में लगभग 4500 छात्र-छात्राएं भाग लेंगे। पहले दिन 12वीं इंग्लशि की परीक्षा है। परीक्षा से संबंधित सभी औपचारिकताएं पूरी कर ली गई हैं। सीबीएसई के सिटी कोऑर्डिनेटर चंद्रचूड़ झा ने बताया कि प्रश्नपत्र बैंक पहुंच चुके हैं। समय पर परीक्षा शुरू होगी। सुबह 9:45 बजे छात्रों के पहुंचने का समय है। दस बजे उन्हें कॉपी दी जाएगी, 10:15 बजे प्रश्नपत्र दिया जाएगा। 15 मिनट का समय प्रश्नपत्र को पढ़कर समझने के लिए मिलेगा। साढ़े दस बजे से छात्र लिखना शुरू करेंगे।

तीन घंटे का समय छात्र-छात्राओं को एक पेपर के लिए मिलेगा। बोर्ड परीक्षा के लिए शहर में नवयुग विद्यालय, एसकेपी विद्या विहार और गणपतराय सलारपुरिया सरस्वती विद्या मंदिर को केंद्र बनाया गया है। एक केंद्र सेंट जोसेफ कहलगांव को बनाया गया है।

कहलगांव रीजन स्थित सभी स्कूलों के छात्र इसी केंद्र पर परीक्षा देंगे। भागलपुर में सीबीएसई के सभी स्कूलों के परीक्षार्थी तीन केंद्रों पर परीक्षा देंगे। परीक्षा कार्यक्रम भी सीबीएसई की वेबसाइट पर उपलब्ध है। डेटशीट के आधार पर परीक्षा ली जाएगी।

तीन मार्च को दसवीं गणित की परीक्षा है। दसवीं की परीक्षा में लगभग 2500 छात्र शामिल होंगे, जबकि 12वीं की परीक्षा में 1431 छात्र-छात्राएं शामिल हो रहे हैं। प्राइवेट छात्रों का केंद्र नवयुग विद्यालय को बनाया गया है। लगभग तीन सौ छात्र प्लस टू में प्राइवेट श्रेणी में परीक्षा दे रहे हैं।

परीक्षा 17 अप्रैल तक चलेगी। दोनों परीक्षाएं साथ-साथ ली जाती हैं। 30-35 विषय रहने के कारण 47 दिनों तक परीक्षा ली जाएगी। इन बातों का रखें ध्यान- एडमिट कार्ड की फोटोकॉपी व ओरिजनल कॉपी परीक्षा हॉल में ले जाना न भूलें।

- बॉल पेन और पेंसिल साथ रख लें, परीक्षा में किसी प्रकार का व्यवधान न हो। - परीक्षा के लिए समय से पहले केंद्र पहुंचे। जाम की स्थिति को देखते हुए यह आपके लिए बेहतर होगा। - विश्वास के साथ परीक्षा हॉल में जाएं, प्रश्नपत्र कठिन हो, तब भी घबराएं नहीं। आराम से परीक्षा दें।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:सीबीएसई 10वीं और 12वीं की परीक्षा आज से