फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़8 बातें बनाएंगी मन को मजबूत

8 बातें बनाएंगी मन को मजबूत

मन के हारे हार है, मन के जीते जीत। मन से मजबूत लोग स्वस्थ आदतें रखते हैं। वे अपने इमोशंस, विचार और व्यवहार को नियंत्रित करना जानते हैं। यहां ऐसी ही 8 बातें बतायी जा रही हैं, जो दृढ़ इच्छाशक्ति के धनी...

8 बातें बनाएंगी मन को मजबूत
लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 16 Feb 2014 08:23 PM
ऐप पर पढ़ें

मन के हारे हार है, मन के जीते जीत। मन से मजबूत लोग स्वस्थ आदतें रखते हैं। वे अपने इमोशंस, विचार और व्यवहार को नियंत्रित करना जानते हैं। यहां ऐसी ही 8 बातें बतायी जा रही हैं, जो दृढ़ इच्छाशक्ति के धनी लोग करते हैं..

1- सॉरी फील करने में समय खराब न करें
मानसिक स्तर पर मजबूत लोग अपनी परिस्थितियों पर दुखी बने रहने में यकीन नहीं रखते और न ही अपने साथ हुए खराब व्यवहार में ही अटककर रह जाते हैं। वे अपने व्यवहार और परिणाम की जिम्मेदारी लेना पसंद करते हैं। वे जानते हैं कि जीवन में सब कुछ अच्छा नहीं होता। समस्या में उलझने की बजाय उनके हल पर ध्यान देते हैं।

2- दूसरों की नजर से खुद का आकलन नहीं
मानसिक रूप से मजबूत लोग किसी और को यह अधिकार नहीं देते कि वे उन्हें हीन या बुरा महसूस करा पाएं। अपने काम और भावनाओं पर नियंत्रण बनाकर चलते हैं। वे जानते हैं कि उनकी मजबूती इस बात में हैं कि वे जटिल परिस्थितियों में कैसी प्रतिक्रिया देंगे।

3- बदलाव से डरते नहीं
मानसिक रूप से मजबूत लोग किसी भी नई शुरुआत का स्वागत करते हैं। बदलाव से डरते नहीं हैं। उनको डर एक जगह बने रहने से लगता है। बदलाव, यहां तक कि अनिश्चितताएं उन्हें कार्य करने की ऊर्जा देती हैं। वे बेहतरीन प्रदर्शन करते हैं। योजना बनाकर अनुमानित जोखिम लेने में यकीन करते हैं।

4- व्यर्थ के कामों में ऊर्जा खर्च नहीं करते
मानसिक रूप से मजबूत लोग उन कामों पर ऊर्जा व्यर्थ नहीं करते जिन पर उनका नियंत्रण नहीं है। पिछली उपलब्धियों और निराशा के क्षणों में भटकने के बजाय वर्तमान और भविष्य के कामों में अपनी ऊर्जा लगाते हैं।

5- दूसरों को खुश करने की कोशिश न करना
मन से मजबूत दूसरों को खुश करने में और न ही खुद को मजबूत करने के लिए दूसरों को नाखुश करने में अपनी ऊर्जा अपव्यय करते हैं। वे उदार और न्यायपूर्ण व्यवहार करते हैं, दूसरों को खुश करने का प्रयास उतना ही करते हैं, जितना जरूरी हो।

6- दूसरों की सफलता में खुश होना
दूसरों की खुशी और सफलता के क्षणों में मन से मजबूत लोग ही खुश हो सकते हैं। दूसरों की सफलता से जलते नहीं हैं, दूसरों से प्रेरणा लेते हैं। खुद सफल होने के लिए वे कड़ी मेहनत करने को तैयार रहते हैं।

7- दीर्घकालिक लक्ष्यों पर फोकस
मन से मजबूत लोग कोई काम तुरंत परिणाम हासिल करने के लिए नहीं करते। वे किसी काम में लंबे समय तक बने रहने के लिए उतरते हैं। उनमें धैर्य रखने की क्षमता होती है।

8- अकेले होने से डरते नहीं
दृढ़ इच्छाशक्ति के लोग अकेले होने के बावजूद घबराते नहीं, उस समय का भी सदुपयोग करते हैं। अपना समय योजना बनाने और उत्पादक कामों में लगाते हैं। अपनी खुशियों के लिए दूसरों पर निर्भर नहीं होते। दूसरों के साथ भी खुश रहते हैं और अकेले होने पर भी खुश रह सकते हैं।

(www.amymorinlcsw.com से साभार )

epaper