DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

गरीबों की थाली पर संकट, खाद्यान्न का आवंटन नहीं

भागलपुर, वरीय संवाददाता। खाद्य सुरक्षा योजना को भले ही लागू कर दिया गया हो लेकिन जिले में योजना का बुरा हाल है। 20 फरवरी तक राशन कार्ड का वितरण करना है। अभी तक एक प्रतिशत कार्ड का भी वितरण नहीं दिया गया है। सबसे खराब स्थिति खाद्यान्न के आवंटन को लेकर है।

सरकार ने अब तक खाद्यान्न का आवंटन नहीं किया है। फरवरी माह के बीपीएल कोटे के खाद्यान्न को भी बंद कर दिया गया है। योजना को लेकर अधिकारी से लेकर डीलर तक में असमंजस की स्थिति बनी हुई है।

यही हाल रहा तो फरवरी और मार्च का खाद्यान्न गरीबों को नहीं मिल पाएगा। आर्थिक सामाजिक जनगणना के आधार पर खाद्य सुरक्षा योजना के तहत आने वाले लाभुकों की सूची बनाई जा रही है। जिले में करीब चार लाख परिवारों को कार्ड बनाकर बांटना है।

अब तक केवल नवगछिया अनुमंडल के सात प्रखंडों के 99167 परिवारों का डाटा तैयार हो पाया है। मात्र तीन पंचायतों का कार्ड बनाकर वितरण के लिए भेजा गया है। इसमें सबौर प्रखंड का खनकित्ताऔर इस्माइलपुर प्रखंड के दो पंचायत शामिल हैं।

एक अधिकारी ने बताया कि केन्द्र से डाटा नहीं आने के चलते कार्ड बनाने में परेशानी हो रही है। एसएफसी को खाद्यान्न का आवंटन और रेट नहीं मिला है। पता नहीं चल पा रहा है कि डीलरों को कितने खाद्यान्न का आवंटन किया गया है और किस रेट से वह ड्राफ्ट जमा करेंगे।

अगले माह के खाद्यान्न के लिए डीलरों द्वारा हर माह की 10 तारीख तक ड्राफ्ट जमा किया जाता है, लेकिन निर्देश नहीं मिलने के चलते जिले के डीलरों ने फरवरी का ड्राफ्ट जमा नहीं किया है। केवल अंत्योदय के खाद्यान्न के लिए ड्राफ्ट जमा किया गया है। डीलरों का कहना है कि ड्राफ्ट जमा नहीं करने के चलते मार्च में भी खाद्यान्न नहीं मिल पाएगा। फेयर प्राइस डीलर एसोसिएशन के महासचवि चंदन कुमार ने कहा कि खाद्य सुरक्षा योजना को बिना तैयारी के लागू कर दिया गया है।

सरकार को बताना चाहिए कि डीलरों को कितना खाद्यान्न आवंटित किया गया है। किस रेट से डीलर ड्राफ्ट जमा करेंगे। हालत यह है कि कोई अधिकारी कुछ बताने की स्थिति में नहीं है। कार्ड बनाने का आदेश दिया गया है।

सरकार से जल्द आवंटन प्राप्त हो जाएगा। जिले में बहुत जगहों पर दसिंबर और जनवरी का खाद्यान्न नहीं मिला है। उसके पूरा होते-होते खाद्य सुरक्षा योजना का आवंटन भी प्राप्त हो जाएगा। डीलरों को पूर्व की तरह ड्राफ्ट जमा करना चाहिए।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:गरीबों की थाली पर संकट, खाद्यान्न का आवंटन नहीं