DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

एसीबी में और पद सृजित करेगी दिल्ली सरकार

नई दिल्ली। प्रमुख संवाददाता। दिल्ली सरकार ने भ्रष्टाचार के मामलों से निपटने के लिए भ्रष्टाचार निरोधक शाखा (एसीबी) की कार्यक्षमता को बढ़ाने का फैसला किया है। इसके तहत विभाग में जहां नए पदों का सृजन किया जाएगा वहीं और भर्तियां भी की जाएंगी। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को कहा कि एसीबी को प्रभावी बनाने की दिशा में यह पहल की गई है। उन्होंने कहा कि राज्यपाल नजीब जंग से भी एसीबी के लिए अतिरिक्त अधिकारी मुहैया कराने की अपील की गई है।

उन्होंने यह बात एक संवाददाता सम्मेलन में कही। केजरीवाल ने इस दौरान केजी बेसिन की प्राकतिक गैस की कीमत के निर्धारण में कथित अनियमितताओं की शिकायत पर केंद्रीय मंत्री वीरप्पा मोइली, पूर्व केंद्रीय मंत्री मुरली देवड़ा, रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष मुकेश अंबानी एवं अन्य के खिलाफ मामला दर्ज करने का आदेश दिया। केजरीवाल ने कहा कि वित्तीय अनियमितताओं से जुड़ी शिकायतों पर कार्रवाई के लिए केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड से भी सक्षम अधिकारी देने को अनुरोध किया गया है। केजरीवाल ने कहा कि महंगाई का मूल कारण भ्रष्टाचार ही है।

इससे निपटने के लिए भ्रष्टाचार के खिलाफ सख्त कार्रवाई करना जरूरी है। इसके लिए उन्होंने अन्य राज्यों के कार्यरत या सेवानविृत अधिकारियों से भी ऐसे मामले उजागर कर इसकी सूचना दिल्ली सरकार को देने को आह्वान किया। कहा कि आने वाले दिनों में ऐसे और मामले दर्ज किए जाएंगे। वह चाहते हैं कि मजबूत जांच पृष्ठभूमि के अन्य राज्यों के पुलिस अधिकारी दिल्ली सरकार के साथ काम करें। मीडिया भी निशाने पर : केजरीवाल ने मीडिया को भी निशाने पर लेते हुए कहा कि कुछ मीडिया संगठनों में मुकेश अंबानी की हिस्सेदारी है।

साथ ही उन्हें पता है कि कु छ अखबारों के मालिक गैस और तेल खनन कारोबार में लगे हैं। ऐसे में ‘आप’ और दिल्ली सरकार को ब्लैकआउट कर देंगे। लेकिन साफ सुथरे मीडिया संगठनों को भ्रष्टाचार के खिलाफ मुहिम में साथ देना चाहिए। एलजी पर भी उठे सवाल : सीएम ने कहा कि भ्रष्टाचार के खिलाफ सरकार की मुहिम में उपराज्यपाल नजीब जंग से अपेक्षित सहयोग मिल रहा है और आगे भी मिलते रहने की उम्मीद है। इस पर मीडियाकर्मियों ने पूछा कि जंग अपने करियर के शुरुआती दौर में रिलायंस से जुड़े रहे थे।

ऐसे में जांच में निष्पक्ष सहयोग की उम्मीद कैसे कर सकते हैं। इस पर उन्होंने कहा कि उन्हें इस तथ्य की जनकारी नहीं है। क्या होगी जांच की प्रक्रिया :भ्रष्टाचार के खिलाफ दिल्ली सरकार की मुहिम में बतौर सलाहकार सहयोग दे रहे पूर्व पुलिस अधिकारी एन. दिलीप कुमार ने बताया कि शिकायत के आधार पर बुधवार तक एफआईआर दर्ज कर उजागर किए गए तथ्यों की जांच शुरू हो जाएगी। इस पर चारों शिकायतकर्ताओं को समन किया जाएगा। उनके द्वारा पेश किए गए तथ्यों के आधार पर दस्तावेज जुटाए जाएंगे और इनकी माकूल जांच की जाएगी।

इनके बयान दर्ज होने के बाद अन्य गवाहों के भी बयान दर्ज कर सबूतों के आधार पर एसीबी अदालत में आरोपपत्र दायर करेगी। इसके बाद ही अदालती जांच प्रक्रिया का दौर शुरू होगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:एसीबी में और पद सृजित करेगी दिल्ली सरकार