DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

हेल्थकेयर सेक्टर में हैं अवसर

हेल्थकेयर सेक्टर में हैं अवसर

मैं बीफार्मा का स्टूडेंट हूं। मेरे लिए स्नातकके बाद करियर के तौर पर क्या-क्या विकल्प मौजूद हैं, कृपया बताइए।
एक पाठक

भारत की फॉर्मास्यूटिकल इंडस्ट्री स्वरूप के स्तर पर दुनिया में अमेरिका, जापान और यूरोप के बाद चौथे नंबर पर है और राजस्व के मामले में विश्व में तेरहवें स्थान पर है। इस क्षेत्र में सेल्स-मार्केटिंग से लेकर रिसर्चर और डेवलपर के तौर पर तमाम करियर विकल्प मौजूद हैं। इस क्षेत्र में स्नातककरने वाले ड्रग इंस्पेक्टर और ड्रग एनालिस्ट के तौर पर सरकारी नौकरी भी पा सकते हैं।

अस्पतालों में फार्मासिस्टों को नौकरी पर रखा जाता है, ताकि वे फिजिशियन को तमाम ड्रग्स के बारे में बारीक जानकारियां भी दे सकें। ड्रग मैन्युफैक्चरिंग इंडस्ट्री के अलावा फार्मासिस्टों के लिए कैमिकल इंडस्ट्री, फूड और ड्रग कंट्रोल संगठनों में भी अच्छे अवसर होते हैं। वैसे बड़ी संख्या में फार्मा ग्रेजुएट मेडिकल सेल्स रिप्रेजेंटिव यानी एमआर के तौर पर भी करियर विकल्प को चुनते हैं। वैसे क्लिनिकल रिसर्च और बायोइंफॉर्मेटिक्स के तौर पर भी करियर का विकल्प होता है। मास्टर डिग्री करने वाले स्टूडेंट्स टीचिंग प्रोफेशन को भी अपना सकते हैं। फार्मा डिग्री के बाद आप कैमिस्ट शॉप खोल सकते हैं। साथ ही ड्रग निर्माण या कॉस्मेटिक्स निर्माण इंडस्ट्री की भी स्थापना कर सकते हैं।

मैं इग्नू से इतिहास में पोस्ट ग्रेजुएशन कर रहा हूं। क्या मैं नेट के एग्जाम में बैठने के योग्य हूं?
एक पाठक
अगर आपने
मास्टर डिग्री में 55 फीसदी अंकों (एससी/एसटी के लिए 50 फीसदी) के साथ ऐसी यूनिवर्सिटी से डिग्री ली है, जिसके डिस्टेंस लर्निग प्रोग्रामों को डिस्टेंस एजुकेशन काउंसिल से मान्यताप्राप्त है तो आप इस परीक्षा में बैठ सकते हैं।

मैंने इंजीनियिरग एंट्रेंस एग्जाम दिए थे। अगर सफलता नहीं मिली तो मुझे क्या करना चाहिए, ताकि अच्छा रोजगार मिल सके।
रमेश साहू, जौनपुर

आपके पास दोबारा इंजीनियिरग एंट्रेंस की तैयारी करने का विकल्प है। इसके अलावा बीएससी या कोई और डिग्री कोर्स करने के बारे में भी सोच सकते हैं। कंप्यूटर साइंस, बीसीए, एग्रीकल्चर इंजीनियिरग आदि अन्य कोर्स भी संभव हो सकते हैं, लेकिन आपको इनके एंट्रेंस एग्जाम की भी इस अवधि में ठीक से तैयारी करनी पड़ेगी। यह न भूलें कि अच्छा रोजगार पाने के लिए आपके पास प्रोफेशनल डिग्री अथवा बेहतरीन अंकों के साथ एकेडेमिक डिग्री का होना जरूरी है।

आप छात्र हैं या करियर को लेकर परेशान हैं तो अपने सवाल हमें भेज सकते हैं। हमारे काउंसलर उनका जवाब देंगे। यही नहीं, यदि आपके पास भी किसी सवाल का जवाब हो तो उसे भी पोस्ट कर सकते हैं। हमारा पता है -सलाह, नई दिशाएं, हिन्दुस्तान, 18-20 कस्तूरबा गांधी मार्ग, नयी दिल्ली-110001

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:हेल्थकेयर सेक्टर में हैं अवसर