DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सिविल सेवा परीक्षा के लिए छात्रों को मिलेंगे दो और मौके

संघ लोकसेवा आयोग (यूपीएससी) की सिविल सेवा परीक्षाओं की तैयारी कर रहे लाखों छात्रों के लिए खुशखबरी है। इस साल से सभी श्रेणी के उम्मीदवारों को दो अतिरिक्त मौके मिलेंगे।

केंद्र सरकार के कार्मिक मंत्रालय ने सोमवार को एक आदेश में कहा, सभी श्रेणी के परीक्षार्थियों को 2014 की सिविल सेवा परीक्षा से ही दो अतिरिक्त मौके दिए जाएंगे। इसके साथ ही अगर जरूरत पड़ी तो सभी श्रेणियों में अधिकतम आयु सीमा में भी राहत दी जाएगी। सरकार के इस फैसले से सामान्य श्रेणी के अभ्यर्थियों को अब छह मौके मिल सकेंगे। अभी 21 से 30 साल की आयु के बीच के सामान्य श्रेणी के छात्रों को चार मौके मिलते हैं। इस साल सिविल सेवा की प्रारंभिक परीक्षा 24 अगस्त को होनी है। हर साल इसकी प्रारंभिक परीक्षा में पांच लाख तक उम्मीदवार शामिल होते हैं। सिविल सेवा परीक्षाएं यूपीएससी द्वारा संचालित की जाती हैं। इनमें भारतीय प्रशासनिक सेवा, भारतीय पुलिस सेवा और भारतीय विदेश सेवा समेत एक दर्जन से अधिक केंद्रीय सेवाओं के लिए चयन होता है। विभिन्न सिविल सेवाओं के लिए 800 के आसपास हर साल सीटें निकलती हैं।

उम्मीदवारों ने की थी मांग: पिछले साल सिविल सेवा परीक्षा के सिलेबस में कई किस्म के बदलाव के बाद उम्मीदवारों की तरफ से मौके बढ़ाने की जोरदार मांग की जा रही थी। उन छात्रों को ज्यादा दिक्कतें आ रही थीं जो पुराने पैटर्न से तैयारी कर रहे थे। बड़ी संख्या में छात्रों ने कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात कर मौके बढ़ाने की मांग की थी।

हिंदी भाषियों को लाभ: यूपीएससी पोर्टल डॉट काम के अजय अनुराग के मुताबिक नए बदलाव से खासतौर पर हिंदी भाषा से तैयारी करने वाले छात्रों को राहत मिलेगी। जिन छात्रों के मौके खत्म हो गए थे वे प्रारंभिक परीक्षा में शामिल एप्टीट्यूड टेस्ट जैसे नए पेपर की बेहतर तैयारी कर सकेंगे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:यूपीएससी के लिए छात्रों को मिलेंगे दो और मौके