DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सुशील कोइराला नेपाल के नये प्रधानमंत्री निर्वाचित

सुशील कोइराला नेपाल के नये प्रधानमंत्री निर्वाचित

नेपाली कांग्रेस के अनुभवी नेता सुशील कुमार कोइराला को सोमवार को सीपीएन-यूएमएल के समर्थन से नेपाल का प्रधानमंत्री चुना गया। इसके साथ ही देश में पिछले वर्ष चुनाव में खंडित जनादेश के बाद से चल रहे राजनीतिक संकट का अंत हो गया।

16 वर्ष की स्व निर्वासन की अवधि भारत में गुजारने वाले 74 वर्ष के कोइराला प्रधानमंत्री पद की दौड़ में अकेले उम्मीदवार थे। उन्हें 601 सदस्यीय संविधान सभा में 405 सदस्यों के समर्थन के साथ चुना गया। यूसीपीएन-माओवादी, राष्ट्रीय प्रजातंत्र पार्टी-नेपाल और माओवादियों के गठबंधन के कुछ छोटे दलों के करीब 148 सदस्यों ने कोइराला के खिलाफ वोट दिया।

अंतरिम संविधान के मुताबिक प्रधानमंत्री बनने के लिए 50 प्रतिशत से ज्यादा वोट मिलना जरूरी है। मतदान के बाद संसद के स्पीकर सूर्य बहादुर थापा ने तालियों की गड़गड़ाहट के बीच ऐलान किया कि कोइराला को बहुमत मिल गया है।

पूर्वी नेपाल के बिराटनगर में जन्मे कोइराला ने 1955 में नेपाली कांग्रेस पार्टी की सदस्यता ग्रहण की। वह पूर्व प्रधानमंत्री गिरिजा प्रसाद कोइराला के चचेरे भाई हैं और सादा जीवन उच्च विचार के हिमायती हैं। उन्होंने विभिन्न मौकों पर नेपाल और भारत में छह साल जेल में गुजारे हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:सुशील कोइराला नेपाल के नये प्रधानमंत्री निर्वाचित