DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बेल्हा में बजा कालाकांकर राजघराने का डंका

 प्रतापगढ़। अमरेश मिश्र । राजनीति में बेल्हा राजघराने के बाद बारी थी कालाकांकर राजपरिवार की। कालाकांकर राजमहल से निकलकर राजा दिनेश सिंह बेल्हा की चुनावी राजनीति में कूद पड़े। राजा अजीत प्रताप सिंह की तरह वोटरों ने राजा दिनेश सिंह को हाथों-हाथ लिया। कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़े राजा दिनेश सिंह ने 21 हजार वोटों से चुनाव जीतकर अपनी राजनीतिक पारी का आगाज कर दिया।

राजा अजीत प्रताप सिंह के चुनाव नहीं लड़ने से राजा दिनेश सिंह की राह वैसे भी आसान हो गई थी। बात हो रही है 1967 के लोकसभा चुनाव की। पिछली बार जनसंघ के हाथों पराजित हुई कांग्रेस ने नया दांव खेला। जनसंघ ने बेल्हा राजघराने के राजा अजीत प्रताप सिंह को मैदान में उतारकर कांग्रेस को चित किया था। इस बार कांग्रेस ने अपने मजबूत नेता मुनीश्वर दत्त उपाध्याय की जगह प्रतिष्ठित कालाकांकर राजघराने के राजा दिनेश सिंह को मैदान में उतार दिया।

राजा अजीत प्रताप सिंह लोकसभा की दौड़ से बाहर थे। ऐसे में राजा दिनेश सिंह मैदान में उतरते ही आगे निकल गए। जनसंघ ने ओएन दुबे और संयुक्त सोशलिस्ट पार्टी ने बासुदेव सिंह को मैदान में उतारा। पिछले चुनाव में तीसरे स्थान पर रहे बासुदेव सिंह का राजा दिनेश सिंह से मुकाबला हुआ। जनसंघ पहले से रेस से बाहर हो चुकी थी। मुकाबला कांटे का हुआ। परिणाम आया तो कालाकांकर राजमहल में सफलता की राजनीति शुरू हो गई। राजा दिनेश सिंह ने एक लाख से अधिक वोट हासिल कर संयुक्त सोशलिस्ट पार्टी के बासुदेव सिंह को 21 हजार से अधिक वोटों से पराजित कर दिया।

जनसंघ के ओएन दुबे तीसरे स्थान पर खिसक गए। इस तरह कांग्रेस ने अपनी हार का बदला ले लिया। इसी के साथ बेल्हा की सियासत में कालाकांकर राजघराने का परचम लहराने का सिलसिला भी शुरू हो गया। इस चुनाव में छह उम्मीदवारों ने दावेदारी की थी। वोट बढ़े लेकिन वोटिंग घटीइस चुनाव में वोटरों की संख्या काफी बढ़ी लेकिन वोटिंग का प्रतिशत 50 से भी नीचे खिसक गया। वोटरों ने चुनाव को लेकर बहुत अधिक दिलचस्पी नहीं दिखाई। नए बने वोटरों में भी उत्साह नहीं दिखा।

ऐसे में वोटिंग प्रतिशत 47 प्रतिशत पर सिमट गया। राजा दिनेश सिंह को 48 प्रतिशत वोट हासिल हुए। बासुदेव सिंह को 38 प्रतिशत वोट पाकर काफी नजदीक पहुंच गए थे। बाकी उम्मीदवारों को वोटरों ने बहुत अधिक भाव नहीं दिया। मतदान का हालकुल वोट 484834कुल पड़े वोट 227396वैलिड वोट 22503वोटिंग प्रतिशत 46.9 1967 के चुनाव परिणाम प्रत्याशी दल मिले वोटराजा दिनेश सिंह कांग्रेस 102825बासुदेव सिंह संयुक्त सोशलिस्ट पार्टी 81133ओएन द्वविेदी जनसंघ 10053आरडी सिंह निर्दलीय 8546वीके रायसम निर्दलीय 7215एनबी सिंह निर्दलीय 5259 खबर-अमरेश मिश्र।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:बेल्हा में बजा कालाकांकर राजघराने का डंका