DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ओडिशा में घोटालों के लिए नवीन सरकार जिम्मेदार: राहुल

ओडिशा में घोटालों के लिए नवीन सरकार जिम्मेदार: राहुल

राहुल गांधी ने रविवार को कांग्रेस को भ्रष्ट करार देने पर ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक पर पलटवार करते हुए कहा कि राज्य में सिलसिलेवार घोटालों के लिए बीजू जनता दल जिम्मेदार है।

कटक जिले के सालीपुर के पास भाटापाड़ा गांव में कांग्रेस की एक रैली के दौरान राहुल ने कहा कि कल्याणकारी योजनाओं के लिए ओडिशा को दी गयी धनराशि लाभार्थियों तक नहीं पहुंचती है। ज्यादातर धनराशि आधे रास्ते में ही गायब हो जाती है।

राहुल ने कहा कि राज्य में बड़े पैमाने पर लौह अयस्क और मैंगनीज की लूट हो रही है। खनन में हो रही लूट से कुछ लोगों को फायदा हो रहा है जबकि बाकी लोग परेशानियों का सामना करने को मजबूर हैं ।

पटनायक ने पिछले साल 26 दिसंबर को बीजद के स्थापना दिवस के मौके पर आयोजित एक कार्यक्रम में कांग्रेस को भ्रष्ट और भाजपा को सांप्रदायिक करार दिया था।

ओडिशा का तीव्र विकास सुनिश्चित करने के लिए बीजद सरकार को उखाड़ फेंकने की अपील करते हुए राहुल ने कहा कि कोयले, लौह अयस्क, मैंगनीज और विभिन्न खनिजों से कमाया गया आपका धन दूसरों की जेब में जा रहा है जबकि राज्य सरकार स्कूल और अस्पताल चलाने में नाकाम है। ओडिशा में करीब 3,500 किसानों ने खुदकुशी की है और 10 लाख से ज्यादा नौजवानों को रोजगार नहीं मिल सका है।

रंगराजन समिति की रिपोर्ट का हवाला देते हुए राहुल ने कहा कि ओडिशा देश के अविकसित राज्यों की सूची में शीर्ष पर है जबकि यहां खनिजों का भंडार है और लंबी तटरेखा है।

राहुल ने कहा, ओडिम्शा तो अमीर है पर उसके लोग गरीब हैं । उन्होंने कहा कि केंद्र द्वारा राज्य को दी जाने वाली धनराशि को कहीं और खर्च कर दिया जाता है और उसमें अनियमितता होती है ।  केंद्र की अनदेखी के बीजद के आरोप के जवाब में राहुल ने दावा किया कि केंद्र की संप्रग सरकार ने राज्य के विकास के लिए अधिकतम धनराशि मुहैया करायी है ।

उन्होंने कहा कि पहले किसी सरकार ने राज्य को इतने बड़े पैमाने पर धनराशि मुहैया नहीं करायी। मुझे बताया गया है कि 5,000 करोड़ रुपए अब भी पड़े हुए हैं, उसे खर्च नहीं किया गया है। बीजद सरकार पर कल्याणकारी योजनाएं लागू करने में नाकाम रहने का आरोप लगाते हुए राहुल ने कहा कि मध्याहन भोजन योजना में धनराशि केंद्र द्वारा आवंटित की जाती है और यहां धन दूसरों की पेट में चला जाता है।

राहुल ने कहा कि इस सरकार ने तो गरीबी रेखा से नीचे गुजर-बसर करने वालों को दिया जाने वाला चावल भी कहीं और भेज दिया। भ्रष्टाचार और धनराशि के गलत इस्तेमाल के कारण लोगों तक लाभ नहीं पहुंच पा रहा है। ओडिशा में वाम चरमपंथ का जिक्र करते हुए राहुल ने कहा कि राज्य के 30 जिलों में से 22 नक्सलवाद से प्रभावित हैं और विकास की कमी की वजह से ऐसे हालात पैदा हुए हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:ओडिशा में घोटालों के लिए नवीन सरकार जिम्मेदार: राहुल