DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बुल्डोजर चलाकर एक करोड़ की जमीन छुड़ाई

जमशेदपुर ’ वरीय संवाददाता। जमशेदपुर शहर से सटे छोटा गोविंदपुर और गदड़ा इलाके में सरकारी जमीन पर अवैध ढंग से कब्जा करने के प्रयासों को प्रशासन ने शनिवार को एक और झटका दिया। करीब 100 डिसमिल सरकारी जमीन पर बनी 12 बाउंड्री को तोड़ा गया और दोनों जगहों पर बन रहे एक-एक मकान को धरासाई किया गया।

दोनों जगहों की जमीन का बाजार मूल्य करीब एक करोड़ रुपये आंका गया है। अभियान की शुरुआत दयाल सिटी के समीप छोटा गोविंदपुर बस्ती से हुई। यहां पर सरकारी जमीन पर करीब आधा दर्जन मकान बना दिए गए हैं। इसका खाता नंबर 265 और प्लॉट नंबर 337, 338 एवं 365 है। यहां मापी के बाद पाया गया कि 58 डिसमिल जमीन पर अवैध कब्जा है। इसे तत्काल मुक्त करा लिया गया। यहां घेराबंदी कर चार प्लॉट बनाए गए थे। इन्हें बुल्डोजर से ध्वस्त कर दिया गया।

यहां पर हाल में बने एक कमरे के मकान को भी गिराया गया। छोटा गोविंदपुर में कोई दावेदार नहींछोटा गोविंदपुर के अभियान के दौरान कोई भी व्यक्ति जमीन पर दावा करने नहीं पहुंचा। जिस घर को गिराया गया वह किसी सब्जी विक्रेता का बताया जाता है। उसका नाम बस्ती वाले नहीं बता सके। सिर्फ इतना बताया कि वह लाइन उस पर कहीं सब्जी बेचता है। दो तीन दिन पहले ही इस घर की ढलाई हुई थी। हालांकि यहां बन चुके अन्य घरों को नहीं छेड़ा गया, क्योंकि उनमें लोग रह रहे हैं।

अभियान का नेतृत्व कर रहे जमशेदपुर के अंचलाधिकारी प्रभात भूषण सिंह ने बताया कि इन घरवालों के खिलाफ लोक भूमि अतिक्रमण कानून के तहत केस किया जाएगा। गदड़ा में मेन रोड किनारे बनाया घरदूसरा अभियान गदड़ा में मेन रोड से सटे प्लॉट पर चला। यहां पर आठ प्लॉट की बाउंड्री को ध्वस्त किया गया। एक निर्माणाधीन मकान को भी आंशिक रूप से ढहाया गया। मकान किसी मोतीलाल ठाकुर का बताया जाता है। यहां की जमीन की खाता संख्या 564 और प्लॉट संख्या 1189 और 1190 है।

पहले इस जमीन पर ग्रामीण विकास विभाग का कार्यालय था। वह ध्वस्त हो चुका है हालांकि उसका अवशेष और लोहे का विशाल गेट अभी भी बरकरार है। इसी से सटी पूरी जमीन है। इसका रकवा करीब 50 डिसमिल है। इस अभियान में सीओ के अलावा थाना प्रभारी दयानंद प्रसाद, सीआई एसपी ठाकुर, अमीन गौतम हाजरा व प्रेमचंद्र महतो और हलका कर्मचारी सुजीत साव शामिल हुए। इनके अलावा क्यूआरटी के करीब तीन दर्जन महिला-पुरुष जवान किसी भी स्थिति से निपटने को तैयार थे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:बुल्डोजर चलाकर एक करोड़ की जमीन छुड़ाई