DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

श्रीनिवासन होंगे आईसीसी के चेयरमैन

श्रीनिवासन होंगे आईसीसी के चेयरमैन

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के अध्यक्ष एन श्रीनिवासन जुलाई माह से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के अगले चेयरमैन होंगे। आईसीसी बोर्ड ने शनिवार को यहां बैठक में प्रशासन और वित्तीय माडल से संबंधित नए नियमों पर अपनी मुहर लगा दी।

बैठक के बाद जारी विज्ञप्ति के अनुसार यह निर्णय किया गया है कि बीसीसीआई अध्यक्ष श्रीनिवासन इस वर्ष जुलाई माह से आईसीसी के अध्यक्ष होंगे जबकि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) के अध्यक्ष वाली एडवर्डस नई कार्यकारी समिति के प्रमुख होंगे जो आईसीसी बोर्ड को अपनी रिपोर्ट देंगी।
         
आईसीसी के अनुसार इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) के प्रमुख जाइल्स क्लार्क वित्तीय एवं व्यावसायिक मामलों की समिति के प्रमुख की भूमिका में होंगे। ये पद 2016 तक संक्रमण काल तक दो वर्ष के लिए होंगे तथा इसके बाद आईसीसी के पूर्णकालिक निदेशकों के बीच चुनाव कराकर आईसीसी बोर्ड प्रमुख को चुना जाएगा।

आईसीसी ने कहा कि आईसीसी में ढांचागत बदलाव को लेकरतैयार किये गए प्रस्ताव को आज वोटिंग के लिए रखा गया था तथा आईसीसी बोर्ड में उसे आठ पूर्णकालिक सदस्यों सहित आवश्यक समर्थन भी मिला। हालांकि दो पूर्णकालिक सदस्य पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) और श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड (एसएलसी) दोनों ने मतदान में हिस्सा नहीं लिया। इन दोनों बोर्डों ने इस प्रस्ताव पर चर्चा के लिए और समय की मांग की थी।
        
बीसीसीआई, सीए और ईसीबी दोनों उप समितियों में प्रतिनिधित्व करेगी तथा उनके साथ पूर्णकालिक सदस्यों से भी दो सदस्य इन समितियों में प्रतिनिधित्व करेंगे। हालांकि विश्व की सर्वोच्च क्रिकेट संस्था की इस बैठक में जिन भी बदलावों पर मुहर लगाई गई है उनपर आईसीसी की पूर्णकालिक परिषद भी चर्चा करेगी।
       
इस बैठक से एसोसिएट देशों के भी टेस्ट राष्ट्र का दर्जा प्राप्त करने का रास्ता साफ हो गया है। आईसीसी ने कहा कि अगले आईसीसी इंटरकांटिनेंटल कप की विजेता टीमों को पूर्णकालिक देशों की निचली रैंक की टीमों के साथ प्ले ऑफ में खेलने का मौका मिलेगा और यदि वे सफल रहते हैं तो उन्हें टेस्ट का दर्जा भी मिल सकता है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:श्रीनिवासन होंगे आईसीसी के चेयरमैन