DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कनाडा की तर्ज पर बिहार में भी मिलगी फ्रेश बीयर

कनाडा की तर्ज पर बिहार में भी मिलगी फ्रेश बीयर

पटना। भुवनेश्वर वात्स्यायन। कनाडा, न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया तथा पश्चिम के कुछ अन्य देशों की तर्ज पर बिहार के पब में भी फ्रेश बीयर उपलब्ध कराने के खास इंतजाम हो रहे हैं। विशेष किस्म की बीयर पब शुरू करने की तैयारी में है उत्पाद विभाग।

इस नयी योजना के तहत रेस्टोरेंट या पब में ग्राहकों के आर्डर पर फ्रेश बीयर तैयार होगी। जो बीयर मिलेगी उसमें अल्कोहल की मात्रा कम होगी। उत्पाद महकमा इस बाबत बन रही नियमावली को अंतिम रूप देने में लगा है।

अगर सब कुछ ट्रैक पर रहा तो इसी वर्ष गर्मी के मौसम में बीयर के शौकीन इस खास किस्म के पब में जाकर इसका लुत्फ उठा सकेंगे। जिस कांसेप्ट पर फ्रेश बीयर उपलब्ध कराने की योजना है, उसे माइक्रो बेवरीज कांसेप्ट कहते हैं।

देश में अभी इस पर कुछ राज्यों में काम शुरू हुआ है। क्या है योजनाइस माइक्रो ब्रेवरीज कांसेप्ट के तहत छोटे स्तर पर रेस्टोरेंट या फिर पब में बीयर तैयार होते हैं। बीयर बनाने के लिए अनाज और फलों का विशेष इस्तेमाल होता है। इसकी मशीन भी कम जगह लेती है।

कच्चे माल की मात्रा भी जरूरत के हिसाब से तय होती है। जिस तरह के फ्लेवर चाहें, वह बनाया जा सकता है। सरकार की योजना है कि राजधानी में कुछ खास जगहों पर और विदेशी टूरिस्ट जहां आते हैं वहां माइक्रो बीयर के लाइसेंस दिए जाएं।

लाइसेंस के लिए खास फीस रखी जाएगी। एक माइक्रो ब्रेवरीज की क्षमता क्या होगी यह उसके संचालक पर निर्भर होगा। एव तय समय सीमा के तहत ही इस तरह की ब्रेवरीज चल सकेगी।

नफा-नुकसानः यह ब्रांडेड बीयर बोतलों से सस्ता होगा। सरकार को अतिरिक्त पैसा भी मिलेगा। इसका नुकसान यह होगा कि स्वच्छता के मानक का अगर इस्तेमाल नहीं हुआ और निगरानी में कोताही हुई तो समस्या उत्पन्न हो सकती है। अड्डेबाजी का एक नया एवेन्यू शुरू हो जाएगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:कनाडा की तर्ज पर बिहार में भी मिलगी फ्रेश बीयर