DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

छोटे डाकघर भी जुड़ेंगे नेट बैंकिंग से

कार्यालय संवाददाता भागलपुर। डाकघरों की बचत खातों को सीबीएस सिस्टम से जोड़ने की योजना में अब सब पोस्ट आफिस को भी शामिल किया गया है। अभी तक सिर्फ हेड पोस्टआफिसों में ही सीबीएस सेवा प्रारंभ करने की योजना थी। इसके लिए भागलपुर हेड पोस्टआफिस के सभी खातों को ऑनलाइन कर लिया गया था। लेकिन बैंक सेक्टर के मुकाबले डाकघरों की बैंकिंग को मजबूत बनाने के लिए इस प्रणाली से सब पोस्ट आफिसों को जोड़ने का निर्णय लिया गया है।

भागलपुर में 40 सब पोस्टआफिस हैं जिनमें सीबीएस शुरू की जाएगी। हेड पोस्टआफिस के पोस्टमास्टर एसकेपी सिन्हा ने बताया कि जिले के 26 सब पोस्टआफिस में डाटा अपलोडिंग का काम पूरा हो गया है। इसके तहत उस पोस्ट आफिस में जमा बचत योजना के अंतर्गत सभी खातों की इंट्री की जा रही है। प्रतिदिन यह डाटा हेडपोस्ट आफिस के टेक्निकल कंट्रोल को मिल रही है। सब हेड पोस्ट आफिस से डाटा अपलोडिंग का काम होने के बाद उसकी त्रुटियों को सुधार के लिए समय निर्धारित किया जाएगा।

इसके बाद इसकी रिपोर्ट सर्किल और सेंट्रल आफिस को भेज दी जाएगी। एक सब पोस्ट आफिस के अंतर्गत कई ब्रांच पोस्ट आफिसों के खाते भी जुड़े होते हैं। लिहाजा चयनित सब पोस्ट आफिसों को सीबीएस से जोड़ने के लिए पहले वहां के तमाम खातों को अध्यतन करना जरूरी होता है। बिना खातों को अध्यतन किए संबंधित शाखा में सीबीएस शुरू कर पाना मुश्किल है। क्योंकि इससे पहले जब हेड पोस्ट आफिस में खाता को अध्यतन कर डाटा इंट्री की गई तो कई ग्राहकों ने खाते में ब्याज को लेकर शिकायत की थी।

खातों की संख्या जो जुड़ेंगे सीबीएस सिस्टम से एचपीओ भागलपुर में- लगभग 12 हजारसभी सब हेड पीओ में-लगभग ढाई लाख।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:छोटे डाकघर भी जुड़ेंगे नेट बैंकिंग से