DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

घुमक्कड़ बच्चों को बनाएंगे खिलक्कड़

कानपुर। हिन्दुस्तान संवाद। बेसिक शिक्षा विभाग घुमक्कड़ बच्चों को खिलक्कड़ बनाएगा। इसके लिए विशेष खेल अनुदेशक तैयार किया जाएगा। जो उन्हें खेलों की बारीकियां सिखाएगा। सर्व शिक्ष अभियान के तहत शहर में कराए गए सर्वे में ऐसे करीब 1234 बच्चों चहि्न्ति किए गए हैं। शिक्षा विभाग ने कुछ दिनों पूर्व जिले में घुमक्कड़ बच्चों को चहि्न्ति करने के लिए सर्वे कराया था।

जिले में ऐसे करीब 1234 बच्चों मिले थे। ऐसे ज्यादातर बच्चों के परिवारीजन दहिाड़ी मजदूरी करने वाले हैं। सर्वे में पता चला था कि ये बच्चों 36 स्कूलों के जरिए शिक्षा ले रहे हैं। 1234 बच्चों में 990 शहर के बच्चों हैं। इनमें से 478 बच्चों कभी स्कूल ही नहीं गए। ज्यादातर बच्चों रेलवे स्टेशन, बस अड्डे आदि जगहों पर घूमते रहते हैं। बेसिक शिक्षा विभाग इन बच्चों में शिक्षा के साथ खेल भावना जगाने की कोशशि में जुट गया है।

इसके लिए एडी बेसिक ने इन बच्चों का ब्योरा मांगा था। ‘शिक्षा के साथ इन बच्चों को विशेष खेल प्रशिक्षण देकर बेहतर खिलाड़ी बनाने का प्रयास किया जाएगा। यदि इन बच्चों को खेल में विशेष रुचि हो जाती है तो ये आसपास के माहौल में उन बच्चों को भी विद्यालय की ओर मोड़ सकते है जो अभी तक चहि्न्ति नहीं हो सके हैं। -विनय कुमार गिल, एडी बेसिक।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:घुमक्कड़ बच्चों को बनाएंगे खिलक्कड़