DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अब ट्रेनों में सफर के दौरान मिलेगा मनचाहा खाना

 अलीगढ़। मनपसंद खाना नहीं मिलने पर अधिकांश यात्री हंगामा करते हैं। वहीं मरीजों को उनके परहेज के अनुसार खाना नहीं मिलता है। सफर के दौरान यात्रियों को अब ट्रेन में मनपसंद खाना मिलेगा। रेलवे यात्रियों को मनपंसद खाना उपलब्ध कराने की योजना पर विचार कर रहा है।

यात्रियों को एयरलाइंस की तर्ज पर बुक-ए-मील के तहत सफर के दौरान मनपसंद खाना मिलेगा। इसके लिए रेलवे आईडी या एसएमएस जारी करेगा। एसएमएस के नंबरों को देश के 17 जोन के रेलवे स्टेशनों पर जारी किया जाएगा। एसएमएस या ईमेल पर यात्री खाने के विकल्प भेजेंगे। मांग के आधार पर उन्हें सफर में खाना उपलब्ध कराया जाएगा। यात्रियों को परहेज वाला खाना भी मिलेगा। शुगर व दिल के मरीज भी अपनी पसंद के अनुसार भी अपना खाना बुक करा सकते हैं।

रेलवे स्टेशन और जगह के हिसाब से स्थानीय स्वाद को भी रेलवे वरीयता देगा। आगरा जाने वाले यात्री को आगरा का प्रसिद्ध भोजन, लखनऊ जाने वाले को लखनऊ का प्रसिद्ध भोजन, इलाहाबाद जाने वाले यात्री को वहां का स्थानीय भोजन उपलब्ध होगा। साथ ही रेलवे विभाग यात्रियों को मनपसंद खाना सस्ती दर पर उपलब्ध कराएगा। एनसीआर (उत्तर-मध्य रेलवे) के सीपीआरओ नवीन बाबू ने बताया कि यात्रियों को बेहतर खाना उपलब्ध कराने के लिए बुक-ए-मील योजना पर विचार किया जा रहा है।

योजना की तैयारियां पूरी होने के बाद इसे अमलीजामा पहनाया जाएगा। स्थानीय स्वाद को वरीयता देते हुए राजधानी समेत कुछ ट्रेनों में स्थानीय व्यंजनों को उपलब्ध भी कराया जाएगा। अधिकांश लंबी दूरी वाले यात्री रेलवे के खाने की गुणवत्ता की शिकायत करते हैं। राजधानी जैसी वीआईपी ट्रेनों में खाने की गुणवत्ता को लेकर हंगामा न हो। इसलिए इस योजना पर विचार किया जा रहा है। राजधानी, दुरंतो, ब्रह्मपुत्र, नार्थईस्ट, शताब्दी, गंगा-कावेरी, महानगरी समेत सभी लंबी दूरी वाली पैंट्री कार में खाना देने के लिए अंतरराष्ट्रीय एजेंसी को नियुक्त किया जाएगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:अब ट्रेनों में सफर के दौरान मिलेगा मनचाहा खाना