DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

जनलोकपाल को लेकर सीएम - एलजी में जंग

जनलोकपाल विधेयक को लेकर दिल्ली सरकार और उपराज्यपाल (एलजी)के बीच ठनती नजर आ रही है। इस विधेयक को सीधे विधानसभा में पेश करने के मुद्दे पर मुख्यमंत्री केजरीवाल ने शुक्रवार को उपराज्यपाल नजीब जंग को पत्र लिखकर पूछा कि आखिर सदन में बिल पास करना असंवैधानिक कैसे है।

तीन पेज के एक पत्र के माध्यम से केजरीवाल ने नजीब जंग से कहा,‘वह देश के संविधान के प्रति निष्ठावान बनें, गृहमंत्रालय या किसी पार्टी के प्रति नहीं।’ इस पत्र में मुख्यमंत्री केजरीवाल ने एलजी कार्यालय द्वारा दिल्ली जनलोकपाल के मुद्दे पर सॉलिसिटर जनरल मोहन परासरन से राय लिए जाने पर सवाल उठाए।

केजरीवाल ने पूछा, ‘हमने तो विधेयक की कॉपी गुरुवार शाम ही आपको दी थी फिर आपने किस विधेयक पर सॉलिसिटर जनरल से राय मांगी। अगर हर बिल को पास कराने के लिए हमें केंद्र की प्रतिक्रिया लेनी पड़ेगी तो चुनाव कराने का फायदा ही क्या है।

उन्होंने उपराज्यपाल से कहा, ‘मुझे पता है आप पर गृहमंत्रालय और कांग्रेस का दबाव है लेकिन इसका निर्णय आपको करना है कि आप यह दबाव से बच पाते हैं या नहीं।’ बता दें कि उपराज्यापल ने सॉलिसिटर जनरल ने राय मांगी थी कि दिल्ली सरकार का विधेयक कितना संवैधानिक है।

सूत्रों के अनुसार, परासरन ने केंद्र की हरी झंडी के बगैर इस जनलोकपाल को अवैध करार दिया। इस पर केजरीवाल ने कहा कि संविधान में ऐसा कहीं भी स्पष्ट नहीं की विधेयक के लिए केंद्र सरकार की मंजूरी लेनी होगी। तीन विषयों को छोड़कर संविधान दिल्ली विधानसभा को अन्य कानून बनाने का अधिकार देता है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:जनलोकपाल को लेकर सीएम - एलजी में जंग