फोटो गैलरी

Hindi Newsपरमाणु-सौर ऊर्जा से चलेंगी कारें

परमाणु-सौर ऊर्जा से चलेंगी कारें

वह दिन अब दूर नहीं जब परमाणु और सौर ऊर्जा से चलने वाली कारें सड़कों पर दौड़ लगाती दिखाई देंगी। कई नामी कंपनियां इस दिशा में काम भी कर रही हैं। इन दिनों इंडियन ऑटो एक्सपो में कंपनियां बिजली से चलने...

परमाणु-सौर ऊर्जा से चलेंगी कारें
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 07 Feb 2014 11:01 PM
ऐप पर पढ़ें

वह दिन अब दूर नहीं जब परमाणु और सौर ऊर्जा से चलने वाली कारें सड़कों पर दौड़ लगाती दिखाई देंगी। कई नामी कंपनियां इस दिशा में काम भी कर रही हैं। इन दिनों इंडियन ऑटो एक्सपो में कंपनियां बिजली से चलने वाले वाहन लेकर आई हैं। इनमें कार और छोटे कमर्शियल वाहन शामिल हैं। ये पेट्रो फ्यूल से आगे वाली पीढ़ी के वाहन हैं।

हॉलीवुड फिल्म ‘मिशन इंपासिबल-4’ में पहली बार नजर आई बीएमडब्ल्यू आई-8 ‘भारत रत्न’ सचिन तेंदुलकर ने पेश की। हाईब्रीड श्रेणी की इस कार की खासियत है कि पेट्रोल इंजन के साथ इलेक्ट्रिक मोटर है। बीएमडब्ल्यू के वी कुमारस्वामी ने कहा कि कंपनियां सौर और परमाणु ऊर्जा को उपयोग में लाने के तरीकों पर शोध कर रही हैं।

मारुति ने हाईब्रिड इलेक्ट्रिक स्विफ्ट पेश की है। कार की लीथियम आयन बैट्री को एक बार चार्ज करने से करीब 30 किलोमीटर चलती है। इस कार से जुड़े प्रदीप कुमार राही का कहना है कि सौर ऊर्जा से चलने वाली कारों पर रिसर्च किया जा रहा है। इसी तकनीक पर टोयोटा ने कैमरी, टाटा ने छोटा कमर्शियल वाहन मैजिक और ऐश को ढाला है। टाटा के इन दोनों वाहनों में सौर ऊर्जा भी प्रयोग हो सकती है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें