DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

चिदंबरम 4.9 फीसदी की वृद्धि से संतुष्ट

चिदंबरम 4.9 फीसदी की वृद्धि से संतुष्ट

वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने 2013-14 के लिए आर्थिक वृद्धि दर के अनुमान पर संतोष जताया है। इसके साथ ही उन्होंने भरोसा जताया है कि अगले वित्त वर्ष में वृद्धि दर में उल्लेखनीय सुधार देखने को मिलेगा। केंद्रीय सांख्यिकी संगठन (सीएसओ) के चालू वित्त वर्ष में सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि दर 4.9 प्रतिशत रहने के अनुमान पर प्रतिक्रिया में वित्त मंत्री ने कहा कि इसका मतलब है कि 2013-14 की दूसरी छमाही में वृद्धि दर पहली छमाही से बेहतर रहेगी।

चिदंबरम ने कहा कि हमने अनुमान लगाया था कि दूसरी छमाही में वृद्धि दर में सुधार होगा। मुझे खुशी है कि हमारा यह अनुमान सही बैठ रहा है। पूरे वित्त वर्ष के लिए 4.9 प्रतिशत के वृद्धि दर के आंकडे में अगले दो साल में पहले, दूसरे व अंतिम संशोधनों में वृद्धि दर का अनुमान बढ़ाए जाने की संभावना है।

वित्त मंत्री ने कहा कि मुझे पूरा विश्वास है कि पूरे साल के लिए अंतिम अनुमान 5 प्रतिशत से कम नहीं होगा। चिदंबरम ने कहा कि उन्हें विशेष रूप से इस बात की खुशी है कि 2013-14 के लिए कृषि क्षेत्र की वृद्धि दर 4.6 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया गया है।

उन्होंने कहा कि यह संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) सरकार की नीतियों को सही दर्शाता है। इन नीतियों में ऊंचा न्यूनतम समर्थन मूल्य, उर्वरक के लिए सब्सिडी, किसानों को अधिक कर्ज, गुणवत्ता वाले बीजों का प्रावधान शामिल है। वित्त मंत्री ने कहा कि मुझे पूरा भरोसा है कि 2014-15 में वृद्धि दर में चालू वित्त वर्ष की तुलना में उल्लेखनीय सुधार आएगा।

सीएसओ के अनुमान के अनुसार चालू वित्त वर्ष में जीडीपी की वृद्धि दर पिछले वित्त वर्ष के 4.5 प्रतिशत से बढ़कर 4.9 प्रतिशत पर पहुंच जाएगी। विशेष रूप से कृषि क्षेत्र के अच्छे प्रदर्शन से वृद्धि दर का आंकड़ा सुधरेगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:चिदंबरम 4.9 फीसदी की वृद्धि से संतुष्ट