DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मिट्टी खोदने वाले उपकरणों पर वैट घटा

हरियाणा सरकार ने मूल्य वर्धित कर अधिनियम 2003 के तहत मिट्टी खोदने वाले उपवकरणों पर कर की दर घटाकर पांच प्रतिशत कर दी है ।
   
इस आशय का निर्णय आज यहां मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा कर अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में लिया गया। हरियाणा मूल्य वर्धित कर अधिनियम 2003 के अनुसार मिट्टी खोदने वाले उपकरणों पर 12.5 प्रतिशत की दर से वैट लगता जिसे अन्य राज्यों की तरह घटाकर पांच प्रतिशत कर दिया गया है।  इस फैसले से अन्य राज्यों के ग्राहकों द्वारा सीधे खरीद किए जाने से उन्हें दो प्रतिशत के केन्द्रीय बिक्री कर से बचत होगी जो इस समय उनके द्वारा अन्तर्राज्यीय बिक्रियों पर अदा विकया जा रहा है। इससे मिट्टी खुदाई यंत्रों के स्थानीय निर्माताओं में प्रतिस्पर्धा एवं बिक्री को बढ़ावा मिलेगा तथा राज्य सरवकार के राजस्व में भी वृद्घि होगी  
    
बैठक में हरियाणा अधिवक्ता व कल्याण कोष नियम  2०14 को भीमंजूरी दे दी है। कार्यरत अधिवक्ताओं, उनके पति या पत्नी तथा आधारित बच्चों को विभिन्न प्रवकार की सहायता प्रदान करने के लिए हरियाणा अधिवक्ता व कल्याण कोष स्थापित किया गया है ।

हरियाणा में कार्यरत प्रत्येक अधिवकता और चंडीगढ़ में कार्यरतएवं हरियाणा अधिवासी प्रमाण पा प्राप्त अधिवक्ताओं सहित मान्यता प्राप्त बार संघ के सदस्य इन नियमों के लागू होने व की तिथि से छह मास के भीतर व कल्याण कोष की ट्रस्टी कमेटी को आवेदन व करने के पास होंगे। किसी सदस्य की मृत्यु की दशा में पति या पत्नी और पति या पत्नी की अनुपस्थिति में मृतक सदस्य के आधारित बच्चों ट्रस्टी कमेटी को अधिनियम के तहत भुगतान योग्य राशि के लिए आवेदन कर सवकते हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:मिट्टी खोदने वाले उपकरणों पर वैट घटा