DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

वेलेंटाइन पर यूं सजाएं अपना बेडरुम

वेलेंटाइन पर यूं सजाएं अपना बेडरुम

वेलेंटाइन डे कपल्स के बीच मनाया जाने वाला प्यार का उत्सव है। एक ऐसा दिन जिसकी यादें आप हमेशा संजो कर रखना चाहते होंगे। फिलहाल आप कई ऐसी चीजों पर विचार करने में व्यस्त होंगे, जो इस दिन को हमेशा के लिए यादगार बना दे। कपड़ों, अच्छी लुक और सुंदर उपहार के अलावा आपका बेडरुम एक ऐसी जगह है, जिसको इस दिन के लिए आप खास तैयार कर सकते हैं।

वेलेंटाइन डे के अवसर पर आप अपने बेडरुम को खास तरीके से सजाना चाह रहे हैं? यदि हां तो इन तरीकों को अपनाएं..

माइशा लग्जरी होम फर्निशिंग ब्रांड के अरुण गर्ग के अनुसार खिड़की के लिए ऐसे परदे चुनें जो मखमली, आकर्षक एवं गहरे रंग के हों। इससे बाहर की रोशनी कमरे में नहीं आएगी। बाहरी रोशनी आपके रोमांटिक मूड को खराब कर सकती है। मोटे परदों के साथ जालीदार परदे की लेयर भी अच्छी लगती है।

यदि आपकी खिड़कियों के परदे बेडिंग से मेल खाते हैं तो यह आपके कमरे के लुक को पूरी तरह बदल देगा। ऐसे में रंगों के तालमेल का ध्यान रखना अच्छा रहेगा।

कमरे में ताजा हवा अंदर आने की गुंजाइश रहनी चाहिए। इससे आपको एक अलग ही ताजगी का अहसास होगा और आपके मूड में भी निखार आएगा और स्वास्थ्य के लिहाज से भी यह बेहतर रहेगा।

बेडरुम की संपूर्ण सजावट में बेडिंग सबसे अहम भूमिका निभाती है। सिल्क एवं सैटिन की बेडशीट्स आपके बेड के लिए एकदम उपयुक्त रहेंगी। यह आपको आरामदायक और मखमली अहसास प्रदान करेगा। 

सिल्क एवं सैटिन के अलावा, यदि आप किसी अन्य फैब्रिक का चयन करना चाहते हैं तो वेल्वेट व लिनन भी बेहतर विकल्प हैं। सभी को संतुलित संयोजन में रखें।

बेड की सजावट करते समय बेड कवर के रंग का चयन सावधानी से करें। यदि आप बाकी सब काम सही करते हैं, लेकिन रंगों के चयन में चूक जाते हैं तो आपकी सारी मेहनत पर पानी फिर जाता है। इसलिए, पर्ल, गोल्ड अथवा ब्रॉन्ज का विकल्प अपनाना अच्छा रहेगा। ग्रे, पीले अथवा गुलाबी जैसे अपरंपरागत रंगों का चयन कदापि न करें। लाल, गोल्डन और मल्टीपल रंगों का खास ख्याल रखें।

दीवारों को कम समय व संसाधन में भी सुंदर बना सकते हैं। कुछ ऐसे शो पीस व वॉल पेटिंग चुन सकते हैं, जो स्वयं ही आपके अहसासों को बयां कर दें। ऐसे में दीवारों पर मेटालिक कलर की चीजों को चुनना अच्छा रहेगा।
कैंडल अंतरंगता के अहसास को जगाती हैं। इससे तनाव भी कम होता है। कैंडल लाइट आपसी नजदीकी को बढ़ने का पर्याप्त अवसर देती है। बेहतर होगा कि डिजाइनर मोमबत्तियों को ऐसी जगह रखें, जहां से कमरे की खूबसूरती बेहतर तरीके से उभरकर आए। 

अपने बेड को सुंदर रंगों के जालीदार कपड़े की झालरों से सजाएं। साथ में पार्टनर की पसंद के फूलों को भी सजावट के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। फूलों से आने वाली भीनी गंध व इनकी सजावट खुशनुमा अहसास कराएगी। 

अंत में प्यार का कोई भी अहसास संगीत के बिना अधूरा सा लगता है। ऐसे में आप पहले से खास पसंदीदा संगीत की कलेक्शन तैयार रख सकते हैं।

सीजन फर्निशिंग्स की वाइस प्रेजिडेंट मंजीत वाधवा कहती हैं, अपने बेडरुम को रोमांटिक बनाने के मुताबिक  कमरे में तरोताजगी लाने के लिए अपने बेड, साइड टेबल्स, कुर्सियों, और अन्य वस्तुओं की जगह में बदलाव करें। ऐसा करने से बिना किसी खर्च के कमरे को नया लुक मिलेगा। कमरे में रोमांटिक अहसास लाने के लिए लाइटिंग की सेटिंग पर भी खास ध्यान दें।

चित्रों का चयन करें सावधानी से
पेंटिंग्स का प्रभाव हमारे मन-मस्तिष्क पर ज्यादा पड़ता है। ऐसी पेंटिंग्स लगाएं जिनका पॉजिटिव असर हो।
शांत और मनोरम दृश्यों का चुनाव करें, लेकिन पानी से संबंधित दृश्य न लगाएं।
रोते हुए इंसान की पेंटिंग्स न लगाएं। आर्टिफिशियल फ्लॉवर, डबल हैप्पीनेस फेंग्शुई स्ट्रक्चर, रोमांटिक एरोमा परफ्यूम रखें। साफ-सफाई का ध्यान रखें।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:वेलेंटाइन पर यूं सजाएं अपना बेडरुम