DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

हेयर स्टाइल: चेहरे के आकार जैसा

हेयर स्टाइल: चेहरे के आकार जैसा

सही हेयर स्टाइल का चुनाव करते समय चेहरे के आकार का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। पुरुषों में किस चेहरे पर कौन सा हेयरकट लुक को बेहतरीन बना सकता है, बता रहे हैं हेयर स्टाइल विशेषज्ञ हबीब अहमद

चौकोर चेहरा किसी अन्य आकार की तुलना में सबसे अधिक आकर्षक होता है। चौकोर चेहरे का खास आकर्षण है उसकी मजबूत जॉ लाइन। यह खूबी चेहरे को इकहरा एवं तराशा हुआ बनाती है। चौकोर चेहरे पर विभिन्न स्टाइलों को अपनाया जा सकता है, पर हेयरलाइन के चारों ओर बाल अक्सर बेहतर लुक प्रदान करते हैं। आप लेयर्स में भी हेयर कट करा सकते हैं, जो चेहरे को लंबा लुक देते हैं। बालों की लट यानी फ्रिंज को माथे पर रख सकते हैं, पर बीच में मांग निकालने से बचें।

अंडाकार चेहरा
ओवल आकार का चेहरा स्त्री या पुरुष किसी के लिए भी आदर्श चेहरा है। इस पर सभी तरह के हेयर स्टाइल सूट करते हैं। जिन पुरुषों का चेहरा अंडाकार आकृति का है, वे किसी भी प्रकार का हेयर स्टाइल रख सकते हैं। बस पूरी लंबाई वाले फ्रिंज से बचें, क्योंकि यह चेहरे को गोलाकार लुक देता है। वैसे आप अपनी पसंद का कोई भी स्टाइल बनाने के लिए स्वतंत्र हैं।

लंबा चेहरा
इस प्रकार के चेहरे थोड़े पतले और अधिक लंबे नजर आते हैं, इसलिये हमें बालों की लंबाई छोटी रखनी चाहिये। इस चेहरे पर हल्की सामान्य दाढ़ी अधिक फबती है, जो चेहरे को संतुलित और थोड़ा चौड़ापन प्रदान करती है। ऐसे स्टाइल का चयन करें, जो चेहरे के दोनों तरफ पर फैलाव दे। यदि आप बीच की मांग के साथ लंबे बालों को रखना चाहते हैं, तो कलम को बहुत छोटा न करें। इससे चेहरा और लंबा दिखेगा। पूरी फ्रिंज के साथ कोई भी स्टाइल रखना चेहरे का संतुलन बरकरार रखेगा।

गोलाकार चेहरा
यदि  चेहरा गोल है तो आपका हेयर स्टाइल ऐसा होना चाहिए, जो इसकी चौड़ाई कम करके इसे लंबा लुक दे। गोल चेहरे की खासियत है कि इसमें कोई कोण अथवा प्रमुख लाइन नहीं होती, इसलिए ऐसे स्टाइल का चुनाव करें जिसे थोड़ी ऊंचाई दी जा सके। इसमें स्पाइक की गुंजाइश नहीं रहती। बालों को थोड़ा फैलाव देना चेहरे को अत्यधिक गोल दिखने से बचाता है। चेहरे के मध्य भाग पर अधिक ध्यान न दें। सामने की ओर अत्यधिक लंबाई अथवा पतली लट से बचें।

दिल के आकार वाला चेहरा
दिल के आकार वाला चेहरा कनपटी एवं हेयरलाइन, दोनों ओर से चौड़ा होता है। इसका आकार गाल की हड्डियों तक एकसमान होता है, जो ठोढ़ी पर आकर संकरा हो जाता है। इस चेहरे के लिए ज्यादातर लंबा हेयर स्टाइल रखना चाहिए। ऐसा करना गाल के निचले हिस्से को उभारता है। ऐसे में बालों को अधिक छोटा कराने से बचना चाहिए। इससे पूरा फोकस चेहरे के ऊपरी भाग पर आ जाता है। स्लिक्ड बैक हेयर स्टाइल भी अच्छा विचार नहीं है।

त्रिकोणीय चेहरा
इस तरह के फेस शेप पर हेयरस्टाइल का चुनाव करना काफी कठिन कार्य है। मैं ऐसे चेहरे के लिए ढेर सारी लेयर्स के साथ लंबी हेयरस्टाइल का सुझाव देता हूं, जिससे चेहरा चौडम़ा लगता है। हल्की सी फ्रिंज भी चेहरे की बनावट में निखार ला सकती है।

यदि आप इस चेहरे पर लंबे बाल रखते हैं, तो चेहरे के आसपास अधिक लेयरिंग से बचें। इससे जॉलाइन का त्रिकोण अधिक दिखेगा। त्रिकोणीय आकार के चेहरे पर दाढ़ी अच्छा लुक प्रदान करने में मदद कर सकती है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:हेयर स्टाइल: चेहरे के आकार जैसा