DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

इग्नू के एक्सपर्ट तैयार करेंगे एएमयू का सिलेबस

वरिष्ठ संवाददाता। अलीगढ़। इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनीवर्सिटी का रीडिंग मटीरियल बेहद कारगर है। कई कोचिंग सेंटर तो सिविल सर्विस जैसी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारियों में इग्नू की किताबें पढ़ने की सलाह देते हैं। अब एएमयू के दूरस्थ शिक्षा केंद्र की किताबें भी इग्नू जैसी होंगी। केंद्र के निदेशक की पहल पर इग्नू के विशेषज्ञों का एक दल आठ फरवरी को उन शिक्षकों को बेहतर पाठ्य सामग्री तैयार करने के टिप्स देगा जो अभी तक केंद्र की किताबों को अपडेट करते रहे हैं।

आठ फरवरी को आयोजित कार्यशाला में इग्नू से डॉ.अशोक के गाभा, डॉ.आर सत्यनारायणा, डॉ.एसके पुलिष्ठ, डॉ.आरसी शर्मा भाग लेंगे। निदेशक डॉ. मोहम्मद नफीस अहमद अंसारी के मुताबिक किसी दूरस्थ शिक्षा केंद्र के छात्र रेगुलर कक्षा नहीं ले सकते। ऐसे में किताबों की ही शिक्षकों की भूमिका निभानी होगी। हालांकि केंद्र में छात्रों के मन में उठने वाले सवालों का जवाब देने के लिए 15 दिन की विशेष कक्षाएं होती हैं, लेकिन फिर भी कई तरह के सवाल रह जाते हैं।

इसलिए जरूरी है कि पढ़ाई के दौरान छात्र के मन में उठने वाले सवालों का जवाब किताब में ही मिल जाए। इसलिए वैज्ञानिक तौर पर पाठ्य सामग्री को तैयार करना बेहद जरूरी है। इग्नू के एक्सपर्ट से टिप्स लेकर विवि के शिक्षक इस तरह की पाठ्य सामग्री हासिल करने में महारत हासिल कर लेंगे। यह कार्यशाला दो दिन की होगी। खास बात यह भी है कि कार्यशाला में आईएएस को प्रशिक्षण देने वाली लाल बहादुर शास्त्री एकेड़ाी के डॉ.फैजी भी यहां आ रहे हैं। इस कार्यशाला का शुभारंभ कुलपति जमीरउद्दीन शाह करेंगे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:इग्नू के एक्सपर्ट तैयार करेंगे एएमयू का सिलेबस