DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

धूम्रपान बना देता है आलसी और नीरस

धूम्रपान बना देता है आलसी और नीरस

अक्सर लोग खुद को ज्यादा सक्रिय या बुद्धिजीवी दिखाने के लिये या फैशन में धूम्रपान के आदी बन जाते हैं, लेकिन वास्तव में इसकी लत व्यक्ति को आलसी और नीरस बना देती है।

डेली मेल में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक ब्राजील के लॉनड्रिना विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने एक शोध में यह खुलासा किया है कि सिगरेट और बीड़ी पीने वालों को सक्रिय नहीं, बल्कि आलसी माना जाता है।

शोध के लिये 60 धूम्रपान की लत वाले लोगों और 50 धूम्रपान नहीं करने वाले लोगों को छह दिन तक कम से कम हर दिन 12 घंटे पेडोमीटर पहनाया गया। शोध रिपोर्ट में पाया गया है कि धूम्रपान के आदी लोग, धूम्रपान नहीं करने लोगों के मुकाबले कम चलते हैं और उनके फेफड़े भी कम काम करते हैं, जिसकी वजह से वे उतनी कसरत नहीं कर पाते।

ऐसे लोग शारीरिक रूप से कम सक्रिय होते हैं और जीवन के प्रति उनमें उत्साह की कमी होती है। शोध में पाया गया है कि धूम्रपान के आदी लोग कम टहलते हैं और ये अपनी जीवनशैली में कोई परिवर्तन भी नहीं करना चाहते हैं। ऐसे लोगों में बेचैनी, अवसाद का लक्षण आम होता है। शोध में शामिल धूम्रपान की लत वाले लोगों ने बताया कि वे ज्यादा थकान महसूस करते हैं और उनमें उत्साह की कमी है।

इससे पहले के शोध में पाया गया था कि धूम्रपान करने वाले लोगों को कम नींद आती है और उनकी नींद धूम्रपान न करने वालों की तुलना में कम आरामदेह होती है। वे सोकर उठने पर वैसे ताजगी नहीं महसूस करते हैं जैसी धूम्रपान न करने वाले करते हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:धूम्रपान बना देता है आलसी और नीरस