फोटो गैलरी

Hindi Newsकाम के साथ-साथ लुक भी दमदार!

काम के साथ-साथ लुक भी दमदार!

आप कैसा काम करती हैं, इससे ज्यादा और कोई बात ऑफिस में मायने नहीं रखती। पर, इसका मतलब यह नहीं है कि आप अपने लुक पर ध्यान ही न दें। अपनी पर्सनैलिटी को ध्यान में रखते हुए अपने ऑफिस का लुक चुनें, ताकि...

काम के साथ-साथ लुक भी दमदार!
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 06 Feb 2014 02:04 PM
ऐप पर पढ़ें

आप कैसा काम करती हैं, इससे ज्यादा और कोई बात ऑफिस में मायने नहीं रखती। पर, इसका मतलब यह नहीं है कि आप अपने लुक पर ध्यान ही न दें। अपनी पर्सनैलिटी को ध्यान में रखते हुए अपने ऑफिस का लुक चुनें, ताकि आपके काम के साथ-साथ आपका लुक भी दमदार दिखे। बता रही हैं शुभा दुबे

अब वो दिन लद गए, जब सिर्फ आपकी कार्यक्षमता ही आपको ऑफिस में सबके आकर्षण का केंद्र बनाती थी। आजकल अच्छी नौकरी पाने के लिए केवल तेज दिमाग ही काफी नहीं है। आपको चाहिए एक बेहतरीन पर्सनैलिटी और अच्छा ड्रेसिंग सेंस। हालांकि हम में से ज्यादातर लोगों को लगता है कि ऑफिस के लिए अच्छे कपड़ों की बात की जाए तो विकल्प बेहद कम हैं। और कुछ हद तक ये सही भी है, लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि आप बेतरतीब कपड़े पहनकर ऑफिस जाएं। आपको अपना ऑफिस लुक खुद ही सोच-समझ कर डिजाइन करना होगा।

हम हमेशा सुनते आए हैं कि अच्छा दिखना आपको अच्छा महसूस करने में मदद करता है। तो फिर जहां आप काम करने जा रही हैं, वहां अच्छा महसूस करना आपके लिए कितना जरूरी है ये तो आप अब तक समझ ही गई होंगी। तो अच्छे दिखने की कवायद में सबसे पहला कदम है सही कपड़ों का चुनाव करना।

ऐसे चुनें ऑफिस वीयर
साड़ी: अगर आप भारतीय कपड़े पहनना पसंद करती हैं तो आपके लिए साड़ी सबसे अच्छी रहेगी। लेकिन साड़ी अगर अच्छी तरह पहनी जाए तो ही वो फबती है, लिहाजा आपको कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है।

गर्मियों में कॉटन और सर्दियों में सिल्क की साड़ी पहनें। जहां तक हो सके सिंथेटिक या फिर शिफॉन जैसी पतली साड़ी पहनने से बचें।

साड़ी जितनी सादी होगी उतनी बेहतर लगेगी। याद रखें कि आप ऑफिस जा रही हैं, किसी शादी-पार्टी में नहीं।

साड़ी के साथ हमेशा सही रंग का पेटीकोट पहनें। साथ ही ध्यान रखें कि आपका पेटीकोट साड़ी से नीचा न हो।

आप ब्लाउज के साथ एक्सपेरीमेंट कर सकती हैं, लेकिन ज्यादा नहीं। कॉन्ट्रास्ट या मैचिंग ब्लाउज पहनें। ज्यादा बड़े गले के ब्लाउज से दूरी बनाएं। ब्लाउज की फिटिंग पर खास ध्यान दें।

रंगों का चुनाव भी सोच-समझ कर करें। ज्यादा चटकीले रंग कई बार देखने वालों की आंखों में खटक सकते हैं।

सलवार-सूट: जो लोग साड़ी नहीं पहनते वो हताश न हों। आप सूट में भी अपना इंप्रेशन बना सकती हैं। पर, सूट पहनते वक्त भी आपको कुछ बातें जहन में रखनी पड़ेंगी।

सलवार की जगह हमेशा चूड़ीदार ही पहनें। ज्यादा स्मार्ट दिखेंगी।  
कुर्ते की लंबाई पर खास ध्यान दें। जहां तक हो सके कुर्ता घुटने तक लंबा रखें।
अगर कुर्ते का गला बड़ा है तो दुपट्टा जरूर लें।
ऑफिस में चाइनीज या स्टैंड कॉलर के कुर्ते काफी अच्छे लगते हैं। काले, सफेद, नीले, लाल और हरे जैसे कुछ रंग के स्टैंड कॉलर वाले कुर्ते अपने कलेक्शन में जरूर रखें। इन्हें आप मिक्स एंड मैच करके पहन सकती हैं।
सर्दियों में सिल्क का कुर्ता और नेहरू जैकेट का मेल आपके फॉर्मल लुक में चार चांद लगा देगा।
कुर्ता हो या दुपट्टा, ध्यान रहे कि दोनों पर ज्यादा प्रिंट या कढ़ाई न हो। पर आप प्लेन सूट के साथ प्रिंटेड दुपट्टा या स्टोल बेशक ले सकती हैं।

वेस्टर्न वीयर: भारतीय कपड़ों से परे वेस्टर्न कपड़ों में ऑफिस लुक के लिए कई विकल्प मौजूद हैं। मिसाल के तौर पर आप ट्राउजर और शर्ट से लेकर ड्रेस तक कुछ भी पहन सकती हैं। सबसे पहले बात करते हैं ट्राउजर और शर्ट की। ध्यान रहे कि आपके ट्राउजर और शर्ट की फिटिंग और लंबाई एकदम सही हो। इस बात का ध्यान रखें कि शर्ट के कंधे न गिर रहे हों। महिलाओं की शर्ट में बटन हमेशा बाएं तरफ होती है तो इस बात का ध्यान शर्ट सिलवाते या खरीदते वक्त जरूरे रखें। अगर आप ट्राउजर और शर्ट के साथ ब्लेजर पहनना चाहती हैं तो ट्राउजर के रंग और उसी कपड़े का पहनें। अगर आप रंगों से हिचकिचाती नहीं हैं तो ग्रे और काले के अलावा लाल, पीच, आसमानी नीला या पिस्ता रंग के सूट भी सिलवा सकती हैं।

स्कर्ट या ड्रेस की बात की जाए तो इसमें सबसे महत्वपूर्ण बात जिस पर आपको गौर करना जरूरी है, वो है इसकी लंबाई। फैशन के साथ चलने के चक्कर में ज्यादा छोटी ड्रेस या स्कर्ट न पहनें। लंबाई उतनी रखें जितनी आप संभाल सकती हैं। लेकिन याद रहे कि लंबाई घुटने से दो इंच नीचे से ज्यादा न हो।

आप ड्रेस के साथ ब्लेजर पहन सकती हैं और वन पीस ड्रेस के साथ तो कॉन्ट्रास्ट ब्लेजर भी काफी चलन में है। फूलों वाले प्रिंट की जगह मोनोक्रोम या फिर टैक्सचर प्रिंट पहनें। ये आजकल चलन में हैं और काफी खूबसूरत भी दिखते हैं।

एक्सेसरीज को दें अहमियत
अक्‍सर लोगों को लगता है कि ऑफिस जाते वक्त एक्सेसरीज किस काम की, लेकिन हम आपको बता दें कि एक छोटी-सी एक्सेसरी आपके पूरे लुक में चार चांद लगा सकती है।

फॉर्मल कपड़ों के साथ हमेशा छोटी एक्सेसरी पहनें। मिसाल के तौर पर मोती या डायमंड लुक के टॉप्स या फिर एक पतली सी चेन आपके चेहरे को खूबसूरत बना देगी।
हाथ में एक अच्छी सी घड़ी पहनें। डिजिटल या स्पोर्ट्स वॉच न पहनें, ध्यान रहे आप पिकनिक पर नहीं हैं।
छनछन करती चूडियों की जगह हाथ में एक पतला सा ब्रेसलेट या कड़ा पहनना बेहतर रहेगा।
दफ्तर में पायल पहनकर न जाएं।
पर्ल (मोती), गोल्ड या डायमंड लुक वाली चीजें ही पहनें।
भारतीय परिधानों के आप साथ कान में छोटी सी झुमकी भी पहन सकती हैं।

हेयर और मेकअप है जरूरी
मेकअप और बाल हमेशा जगह और मौके के अनुसार हों, तभी सही लगते हैं। दफ्तर जाते वक्त भी आपको इस फॉर्मूले को ध्यान में रखना होगा ताकि आपके बाल और मेकअप ऑफिस के लुक के अनुरूप हों:

मेकअप कभी ज्यादा न करें। फाउंडेशन और कॉम्पेक्ट आपकी त्वचा की रंगत के अनुरूप ही लगाएं।
आखों का मेकअप भी हद से ज्यादा न करें। एक अच्छा काजल और मस्कारा ऑफिशियल लुक के लिए काफी रहेगा।
लिपिस्टिक का रंग हमेशा हल्का रखें। हल्का पिंक, पीच या ब्राउन एकदम सही चुनाव हैं। लाल, मैरून और वाइन रंग दिन में न लगाएं।
बालों को अच्छी तरह सेट करके ही जाएं। आप चाहे जूड़ा बना रही हों या पोनीटेल आपके बाल पूरे दिन खराब न हो ये जहन में रख कर अपना हेयर स्टाइल चुनें। बाल खुले रखना चाहती हैं तो कोशिश करें कि वो आपके चेहरे या आंखों पर न आएं।
अपनी आईब्रोज, अपर लिप और वैक्सिंग पर भी ध्यान दें और नियमित रूप से वैक्सिंग करवाएं।
ऑफिस जाने से पहले परफ्यूम या बॉडी स्प्रे लगाएं। यह आपके हाइजीन के लिए भी जरूरी है।
आपकी ड्रेस जरूरत से ज्यादा तंग ना हो।
अगर आपके दफ्तर में कोई ड्रेस कोड है, तो उसका पालन जरूर करें।

बैग और जूतों के बिना लुक अधूरा
पहले बात करते हैं बैग की। ये कहना गलत नहीं होगा की आपका बैग आपकी पूरी दुनिया समेट लेता है। उसमें आपकी जरूरत की हर छोटी से छोटी चीज मौजूद होती है। अपना बैग लेते वक्त कोशिश करें कि वो थोड़ा बड़ा हो और उसमें कई जेबें हों, जिसमें आप अपना सामान जरूरत के मुताबिक अलग-अलग खानों में रख सकें। पर बैग इतना बड़ा न लें कि उसे उठा कर ले जाने में आपको दिक्कत हो। कम से कम दो ऑफिस बैग आपके पास होना चाहिए । दफ्तर में चटकीले लाल-पीले बैग लेकर आप नहीं जा सकतीं। काले या ब्राउन रंग का बैग सबसे अच्छा रहेगा।
जूते लेते वक्त जो पहली चीज आपको समझनी होगी वो है कि आपके जूते और बैग का रंग एक हो। यह फॉर्मल लुक का फॉर्मूला है। इस बात का भी ध्यान रखें कि चलते वक्त जूतों की हील से आवाज न हो। तीसरी बात जूते आपको काटे नहीं। ज्यादा हील वाले जूते न पहनें क्योंकि ऑफिस में आपको कभी-कभार भागदौड़ भी करनी पड़ सकती है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें