DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

शॉपिंग-बचत दोनों साथ-साथ

शॉपिंग-बचत दोनों साथ-साथ

टेबलेट, लैपटॉप यहां तक की मोबाइल भी अब शॉपिंग का जरिया बन गए हैं। वजह है ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट, जहां सामान देखो और ऑर्डर करो की सहूलियत ने शॉपिंग को बेहद आसान बना दिया है। पर कुछ बातों का ध्यान रख कर इस शॉपिंग में पैसे भी बचाए जा सकते हैं। कैसे है यह संभव, बता रही हैं चयनिका निगम

ऑनलाइन शॉपिंग का क्रेज दिन-ब- दिन बढ़ रहा है। फोन घुमाओ या कुछ क्लिक करो और बस, मनपसंद आइटम घर पर पहुंच जाता है। न मार्केट की चिक-चिक न भागदौड़। इसी ऑनलाइन शॉपिंग का नतीजा है कि लोगों के शॉपिंग फीवर को जम कर हवा मिल रही है। पर सिर्फ आसानी के चक्कर में मनपसंद सबकुछ खरीद डालना कहां की समझदारी है? क्यों न कुछ ऑफर्स और डिस्काउंट का फायदा यहां भी मिले। वेबसाइट्स की ओर से मिलने वाले कूपन और ऑफर्स आपके फायदे के लिए ही तो होते हैं। आइए जानें ऑनलाइन शॉपिंग में कैसे करें बचत:

कूपन और प्रमोशनल कोड्स का करें इस्तेमाल
ऑनलाइन शॉपिंग में जो फायदे हो सकते हैं, वो हैं कूपन और प्रमोशनल कोड्स। इनका सही समय पर इस्तेमाल आपके पैसे बचा सकता है। एक बार शॉपिंग वेबसाइट्स पर रजिस्ट्रेशन के बाद कभी मोबाइल तो कभी ईमेल पर इन कूपन के ऑफर्स आते रहते हैं। अक्सर वेबसाइट खंगालते रहिए तो भी इनसे रूबरू हो सकती हैं। सिर्फ शॉपिंग वेबसाइट्स ही नहीं, इंटरनेट की ग्लोबल दुनिया में कूपन वेबसाइट्स भी मौजूद हैं, जिन पर एकाउंट बनाने के साथ ही आपको शॉपिंग के लिए ढेरों कूपन के ऑफर मिलने शुरू हो जाएंगे।Coupondunia.in,Cuponation.in, IndianCoupons.com कुछ ऐसी ही कूपन वेबसाइट हैं।

धैर्य भी है जरूरी
अगर बहुत जल्दी न हो तो सामान खरीदने में धीरज रखें। क्योंकि समय-समय पर वेबसाइट ऑफर्स देते ही रहते हैं। पर जरूरी नहीं कि जब आप खरीदने चलें तभी यह ऑफर आएं। अगर प्रोडक्ट तुरंत नहीं चाहिए, तो  इंतजार करके खरीदें, शायद आपको अब तक का बेस्ट ऑफर मिल जाए।

शिपिंग कॉस्ट भी जांचिए
कुछ वेबसाइट्स आपको तुलनात्मक तौर पर कम से कम कीमत पर प्रोडक्ट ऑफर करते हैं, पर जब उनकी शिपिंग कॉस्ट प्रोडक्ट की कीमत में जोड़ी जाती है तो कुल कीमत कुछ ज्यादा ही हो जाती है। ऐसे में यह जरूरी है कि आप शिपिंग कॉस्ट को जरूर जांचें। ढेरों वेबसाइट्स पर जाएं और वो ऑफर चुनें जिसमें शिपिंग कॉस्ट सबसे कम हो। एक तरीका और है। दरअसल कुछ ऐसी वेबसाइट हैं, जिन पर रजिस्ट्रेशन आपको करीब 1000 वेबसाइट पर शिपिंग फ्री करा सकते हैं। freeship ping.com एक ऐसी ही वेबसाइट है।

सोशल मीडिया भी करेगा मदद
बड़े-बड़े ब्रांड अपने खरीदारों को ढूंढ़ने के लिए सोशल मीडिया का सहारा लेते हैं। अब तो हर कोई सोशल मीडिया पर है ही, ऐसे में ब्रांड्स लोगों को यहां पर ही आकर्षित करते हैं। यहां पर जाने-पहचाने ब्रांड्स डिस्काउंट, ऑफर्स, कूपन्स के बारे में जानकारी देते रहते हैं। अलग वेबसाइट पर जाकर बेस्ट शॉपिंग के विकल्प तलाशने से अच्छा होगा कि सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, ट्विटर आदि पर ही इन्हें तलाश लिया जाए।

जोड़ लीजिए डील्स को
हालांकि ज्यादातर वेबसाइट एक प्रोडक्ट पर एक डील का विकल्प ही देते हैं। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि आप कई डील को एक साथ जोड़ कर कोई एक प्रोडक्ट खरीद सकें। ऐसा करके पैसा ज्यादा से ज्यादा बचाया जा सकता है। स्मार्ट आइडिया आपको 70 प्रतिशत तक का फायदा दिला सकते हैं।

तुलना करिए और खरीदिए
आप जो कुछ भी खरीदने का प्लान कर रही हैं, उसकी कीमत कई सारी वेबसाइट्स पर देख लेने में समझदारी होगी। हो सकता है, दो अलग वेबसाइट पर अलग-अलग कीमत आपके सामने हों। आप तुलना के लिए कम्पैरिजन शॉपिंग सर्च इंजन का सहारा भी ले सकती हैं। Mysmartprice, Smartprix, IndianPrice.com ऐसे ही शॉपिंग सर्च इंजन हैं। यहां पर आकर आप एक ही प्रोडक्ट की अलग-अलग शॉपिंग वेबसाइट पर कीमतों के बारे में जान पाएंगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:शॉपिंग-बचत दोनों साथ-साथ