DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मां से मिलती है सेहतमंद जिंदगी

मां से मिलती है सेहतमंद जिंदगी

मां बच्चे को सिर्फ रंग-रूप या संस्कार ही नहीं देती, बल्कि गर्भ के समय से ही सेहत का तोहफा भी देती है। अगर एक गर्भवती मां 9 महीने तक सही पोषक तत्वों का सेवन करे तो वह अपने बच्चे को कई बीमारियों से पहले ही बचा सकती है। कैसे, बता रही हैं रुचि गुप्ता

अब तक हम यही जानते थे कि गर्भ के दौरान बच्चा जो संगीत सुनता है या उसकी मां जो भोजन करती है, बच्चा आगे चलकर वही संगीत एवं स्वाद को अपनाता है। लेकिन अभी हाल ही में कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों के एक शोध में पाया गया है कि गर्भ के दौरान जो माएं पोषक तत्वों के लिहाज से खराब या कमी वाला भोजन करती हैं, भविष्य में उनके बच्चों में सेहत से जुड़ी कई समस्याएं देखने को मिलती हैं। इतना ही नहीं, गर्भवती महिला के कम सेहतमंद या कम भोजन करने के कारण बड़े होकर बच्चे में टाइप-2 डायबिटीज भी देखने को मिल सकती है।

न्यूट्रीशनिस्ट एवं न्यूट्रीहेल्थ की संस्थापक डॉ. शिखा शर्मा का कहना है, ‘मां से बच्चा सिर्फ हड्डियां, मांस या फिर इंद्रियां ही प्राप्त नहीं करता, बल्कि उसे जीन भी अपने माता-पिता से मिलते हैं। ऐसे में अगर प्रेग्नेंसी के दौरान सेहतमंद भोजन किया जाए तो उससे बच्चे का विकास भी सेहतमंद होगा और उसकी कोशिकाएं भी सेहतमंद रहेंगी।’ डॉ. शिखा का कहना है, ‘जरूरी है कि गर्भवती महिलाएं कम घी और मसालों का सेवन करें, जिससे शिशु को आगे चलकर कम से कम समस्याएं हों। जहां तक बात पोषक तत्व प्राप्त करने की है तो उसके लिए ताजा फल-सब्जियों का सेवन करना चाहिए। इसके अलावा वसा के लिए प्राकृतिक तेल वाले स्रेत सूखे मेवे बेहतर विकल्प हैं।’ गर्भवती महिला को हर दिन सिर्फ 300 अतिरिक्त कैलोरीज की जरूरत होती है। ये अतिरिक्त कैलोरीज पोषक तत्वों से भरपूर भोजन से लें, न कि पिज्जा और बर्गर से।

क्या खाएं:
ताजा फल एवं सब्जियां, जिनसे उनके विटामिन और मिनरल नष्ट न हो
अंकुरित दालें, जिन्हें भाप में पकाया गया हो।
तेल या वसा के प्राकृतिक स्त्रोत जैसे बादाम, चिलगोजे आदि।
सही मात्रा में दूध एवं अन्य डेयरी उत्पाद।

क्या न खाएं
तैलीय एवं मसालेदार भोजन।
रसायन एवं प्रिजर्वेटिव युक्त भोजन
फास्ट ड्रिंक्स एवं फास्ट फूड

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:मां से मिलती है सेहतमंद जिंदगी