DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

आपका घर भी दिखेगा आलीशान

आपका घर भी दिखेगा आलीशान

घर के इंटीरियर में छोटे-मोटे बदलावों से आप अपने साधारण घर को भी आलीशान लुक दे सकती हैं। अपने घर को आलीशान लुक देने के लिए लाइटिंग से लेकर घर की सजावट तक में कैसा बदलाव करें, बता रही हैं नियति शर्मा

दुनिया की कोई भी जगह घर जैसा सुख नहीं दे सकती, चाहे वह पांच सितारा होटल का कमरा ही क्यों ना हो! आपके अपने घर की बात ही कुछ और होती है। लेकिन हम घर को अपने रहने के अलावा एक और नजरिये से देखते हैं। हम अपने घर को अपना स्टेटस सिंबल भी मानते हैं। लेकिन अपने स्टेटस सिंबल को और अधिक आकर्षक और शाही लुक देने के लिए आप क्या करते हैं? कई बार हमारे सामने बजट की बाध्यता आ जाती है, ऐसे में यहां कुछ टिप्स दिए गए हैं, जिन्हें अपनाकर और अपनी रचनात्मकता व सूझबूझ से घर को शाही अंदाज देने के साथ-साथ उसे और अधिक सुविधाजनक बना सकती हैं।

लाइटिंग हो अच्छी
घर की साज-सज्जा में लाइटिंग बहुत अहम होती है। इंटीरियर डिजाइनर अंकुश अग्रवाल के मुताबिक यदि घर की साज-सज्जा को दर्शाने के लिए सही लाइटिंग नहीं है तो वह अधूरी मानी जाएगी। लेकिन इसके लिए आपको बहुत ज्यादा खर्च करने की जरूरत नहीं है। इसके लिए आप लैंप का सहारा भी ले सकती हैं। अपने घर के फर्नीचर को हाइलाइट करने और किसी विशेष थीम को दिखाने का यह एक आसान और बेहतरीन तरीका है। लैंप से छन कर जो सॉफ्ट रोशनी आती है, वह हर कमरे को कोजी लुक देती है। आजकल आयरन, सेरेमिक, ब्रास, पॉली रेजिन, वुड, क्रोम और ग्लास के लैंप बाजार में उपलब्ध हैं।

परदों से दें स्टाइलिश लुक
घर की सजावट में परदों का भी अहम योगदान है। वैसे तो परदों का इस्तेमाल रोशनी को ढकने के लिए किया जाता है, लेकिन घर को थोड़ा और खूबसूरत बनाने के लिए लेस वाले परदों का इस्तेमाल किया जा सकता है। परदा सस्ता है या महंगा, इससे ज्यादा महत्वपूर्ण यह है कि आपने उसको सजाया कैसे है। साधारण से परदे को किसी कॉन्ट्रास्ट रंग की रेशमी रस्सियों से बांध कर आप कमरे में नयापन ला सकती हैं।

घर के अनुकूल हों फर्नीचर
सिर्फ शोरूम में अच्छे लगने वाले फर्नीचर न खरीदें। पहले विचार करें कि आप अपने घर का लुक किस तरह का चाहती हैं। फर्नीचर की खरीदारी से पहले ही तय कर लें कि दीवारों और फ्लोर के हिसाब से आपको कैसे फर्नीचर की जरूरत है।

सजावटी सामान में थोड़ा खर्च करें
अपने घर के लिए कुछ अलग-सा खरीद कर लाएं। मूर्तियां या एकाध फर्नीचर जैसी चीजें खरीदी जा सकती हैं। लेकिन ये ज्यादा संख्या में ना खरीदें, क्योंकि ज्यादा संख्या में ये सामान्य दिखेंगी और इनकी शोभा कम हो जाएगी।

खिलौनों को रखें दूर
घर को ग्लैमरस लुक देने की आखिरी, मगर सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि घर में खिलौनों को नजरों से दूर रखें। यदि वे इस्तेमाल नहीं हो रहे हैं तो उन्हें कहीं अंदर रख दें। इसके अलावा हर दिन इस्तेमाल में आने वाली वस्तुओं को भी उनकी सही जगह पर रखें, घर में फैलाएं नहीं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:आपका घर भी दिखेगा आलीशान