DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

दाखिले के लिए दूरी वर्ग में 90% आवेदन

दाखिले के लिए दूरी वर्ग में 90% आवेदन

नर्सरी दाखिले के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया बुधवार को समाप्त हो गई। पहली बार सभी स्कूलों में औसतन 90 फीसदी आवेदन दूरी वर्ग में हुआ है। इसके बाद सिबलिंग में पंजीकरण हुआ है। गुरुवार से मेरिट सूची बनाने की प्रक्रिया शुरू होगी। पहली सूची 28 फरवरी को जारी होगी।

डीपीएस में 92 फीसदी, जीडी गोयनका रोहिणी में 90, स्प्रिगडेल्स पूसा रोड में 90 और सेंट मैथ्यू समेत लगभग अधिकतर स्कूलों में 91 फीसदी आवेदन दूरी के प्वाइंट पर हुए हैं। वहीं, स्कूल संघ के सह सचिव मानसिंह ने बताया कि रात आठ बजे तक के आंकड़े (ऑफलाइन व ऑनलाइन) बताते हैं कि जितने भी फॉर्म स्कूलों की ओर से जारी किए गए उनमें जमा होने के लिए आए फॉर्म में 90 फीसदी दूरी वर्ग के थे।
बता दें कि इस साल कॉमन प्वाइंट सिस्टम लागू हुआ है। स्कूलों की ओर से प्वाइंट नहीं बनाए गए। 100 प्वाइंट के फॉर्मूले में सबसे अधिक 70 प्वाइंट दूरी के है। इसके बाद सिबलिंग के 20, एल्यूमनी व ट्रांसफर के 05-05 प्वाइंट हैं। दूरी का दायरा भी पांच से बढमकर आठ किलोमीटर किया गया है। नर्सरी डॉट कॉम के संस्थापक सुमित वोहरा कहते हैं कि प्वाइंट अधिक मिलने और दायरा बढ़ने से जमकर आवेदन हुए।

सिबलिंग और दूरी अहम फैक्टर
पहली सूची में केवल उन बच्चों के नाम आ पाएंगे जिन्होंने सिबलिंग और दूरी में आवेदन किया है। दोनों वर्ग में 100 में से 90 प्वाइंट मिलेंगे। वहीं, एल्यूमनी व ट्रांसफर के कम प्वाइंट हैं। ऐसे में दूरी व सिबलिंग सूची बनने में अहम फैक्टर साबित होंगे, लेकिन कई अभिभावकों की ओर से नर्सरी हेल्पलाइन पर दूरी के कम प्वाइंट देने की शिकायत की गई है। इनका कहना है कि कई स्कूलों ने 70 की जगह 60 या 66 प्वाइंट देने की बात कही है।

कई स्कूलों में सिबलिंग में ज्यादा रुझान: सर्वे
www.educationhelp.in की ओर से अंतिम दिन सर्वे किया गया। नतीजे बताते हैं कि कई स्कूलों में सामान्य वर्ग में सिबलिंग में आवेदन की संख्या अधिक रही। भारती पब्लिक स्कूल में 108 सीटों पर 60 सिबलिंग के आधार पर आवेदन, माउंट आबू पब्लिक स्कूल में 105 सीटों पर 60 सिबलिंग, सोवर्न पब्लिक स्कूल में 147 सीटों पर 33, वेंकटेश्वर इंटरनेशनल में 128 सीटों पर 75 सिबलिंग, एएसएन सीनियर सेकेंडरी स्कूल में 150 सीटों पर 90, मॉडर्न पब्लिक स्कूल में 104 सीटों पर 60, मयूर पब्लिक स्कूल में 120 सीटों पर 90 और विवेकानंद पब्लिक स्कूल में 136 सीटों पर 111 आवेदन सिबलिंग के तहत किए गए हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:दाखिले के लिए दूरी वर्ग में 90% आवेदन