DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कल से भरे जाएंगे स्नताक के परीक्षा फार्म

गाजियाबाद। वरिष्ठ संवाददाता। स्नातक प्रथम वर्ष में खामियों से जूझ रहे चौ. चरण सिंह विश्वविद्यालय ने स्नातक द्वितीय-तृतीय वर्ष सहित अन्य कक्षाओं में संस्थागत परीक्षा फार्म जारी कर दिए हैं। कल (सात फरवरी) से इन कक्षाओं के फार्म भरे जा सकेंगे। बैक पेपर परीक्षा 2013 में फार्म भरने से वंचित छात्र भी मुख्य परीक्षा के साथ पेपर दे सकेंगे।

इसके अलावा श्रेणी सुधार और भूतपूर्व छात्रों के फार्म भी ऑनलाइन हो जाएंगे। सीसीएसयू के प्रेस प्रवक्ता डॉ. पीके शर्मा के अनुसार स्नातक में बीए, बीकॉम और बीएससी द्वितीय व तृतीय वर्ष, एलएलबी व एलएलएम के सभी वर्ष, एक्स और श्रेणी सुधार प्रथम वर्ष के फार्म सात फरवरी से विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर भरे जा सकेंगे। फार्म भरने की आखिरी तिथि 16 फरवरी रखी गई है। छात्रों को 18 फरवरी तक निर्धारित बैंक में फीस जमा कराते हुए 19 फरवरी तक फार्म कॉलेजों में जमा कराना होगा।

कॉलेजों को 22 फरवरी तक छात्रों के फार्म विश्वविद्यालय में जमा कराने होंगे। विवि ने स्नातक प्रथम वर्ष में भूतपूर्व और श्रेणी सुधार के छात्र को भी द्वितीय व तृतीय वर्ष के छात्रों के साथ फार्म भरने का मौका दिया है। यह छात्र भी इस निर्धारित तिथियों में अपने फार्म भरते हुए कॉलेजों में जमा करा सकते हैं। साथ ही जो छात्र दसिंबर 2013 में हुई बैक पेपर परीक्षा में फार्म नहीं भर पाए थे वे मुख्य परीक्षा के साथ अपना बैक पेपर फार्म भर सकते हैं।

प्राइवेट फार्म नहीं हुए जारीद्वितीय व तृतीय वर्ष के परीक्षा फार्म के साथ प्राइवेट फार्म के आने की भी उम्मीद थी,लेकिन प्राइवेट फार्म की विवि ने कोई घोषणा नहीं की। इससे साफ ही कि विवि संस्थागत कोर्स के परीक्षा फार्म भरवाने के बाद ही प्राइवेट फार्म जारी करेगा विवि सूत्रों के मुताबिक ऐसा करने से कॉलेजों में फार्म जमा करने का अतिरिक्त बोझ नहीं पड़ेगा। मुख्य परीक्षा फार्म विवि में जमा होने के बाद प्राइवेट फार्म भरने शुरू कराए जाएंगे, ताकि कॉलेज स्टाफ एक समय में केवल एक ही तरह के फार्म पर ध्यान दे सकें।

गलती दुरुस्त करने के लिए निर्देशविवि ने परीक्षा फार्म में हो रही गलतियों को सुधारने के लिए भी गाइडलाइन जारी कर दी है। जिन छात्रों के परीक्षा फार्म पर फोटो या हस्ताक्षर नहीं आर रहे हैं ऐसे छात्रों के लिए वेबसाइट पर एक लिंक वेबसाइट होगी, जिस पर छात्र फोटो व हस्ताक्षर अपलोड करा सकते हैं। इसके अलावा जिन छात्रों को फार्म पर फोटो गलत हैं ऐसे छात्र कॉलेज से प्रोफार्मा लेकर उसपर फोटो सत्यापित कर विवि को उपलब्ध कराएंगे।

जिसका संशोधन विवि करेगा। ऐसे छात्र जिनके रजिस्ट्रेशन कन्फर्म नहीं हो रहे हैं वह ऐसे छात्रों की सूची कॉलेज कन्फरमेशन लिस्ट के साथ विवि को जमा कराएगा। एक्सिस बैंक में नहीं होगी फीस जमाविवि ने फार्म के साथ बैंक चालान फार्म के लिए एक्सिस बैंक चुनने से मना कर दिया है। विवि ने वेबसाइट पर सूचित किया है कि वह एक्सिस बैंक के अलावा दिए गए दो अन्य बैंकों को चुने।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:कल से भरे जाएंगे स्नताक के परीक्षा फार्म