DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

40% कर्मचारियों का इस साल नौकरी बदलने का इरादा: सर्वे

देश में पांच में से दो कर्मचारी इस साल नौकरी बदलने की योजना बना रहे हैं। एक सर्वेक्षण में कहा गया है कि ये कर्मचारी ऊंचे वेतन की चाह व काम व जीवनशैली में बेहतर संतुलन के लिए नौकरी बदलना चाहते हैं।

करियरबिल्डऱसीओइन के सर्वेक्षण में 44 प्रतिशत पूर्णकालिक कर्मचारियों ने कहा कि वे 2014 में नौकरी बदलने की योजना बना रहे हैं। वहीं 11 फीसदी कर्मचारियों ने अभी यह तय नहीं किया है कि वे मौजूदा कंपनी में बने रहेंगे या नौकरी बदलेंगे।

करियरबिल्डर के प्रबंध निदेशक, भारत प्रेमलेश मचामा ने कहा कि आर्थिक सुस्ती के दौर में बहुत कम लोगों ने नौकरी छोड़ी क्योंकि उस दौरान बेहतर नौकरी ढूंढ पाना काफी मुश्किल था। अब इस रख में बदलाव हो रहा है।

उन्होंने कहा कि जब आधे कर्मचारी नौकरी बदलने की तैयारी कर रहे हैं, ऐसे में नियोक्ताओं को अपनी शीर्ष प्रतिभाओं का रोकने के लिए अपनी रणनीति में समायोजन करना होगा। कर्मचारियों को रोकने की रणनीतियों में वेतन बढ़ोतरी, कर्मचारी की पहचान में बढ़ोतरी, लचीले काम के घंटे, प्रशिक्षण की अवधि में बढ़ोतरी व लाभ में वृद्धि जैसे कदम शामिल हैं।

सर्वेक्षण में कहा गया है जो कर्मचारी अपनी मौजूदा नौकरी से संतुष्ट हैं उनमें से अधिकांश ने कार्य व जीवनशैली में बेहतर संतुलन, साथ में काम करने वाले लोगों के साथ अच्छा सामंजस्य, संतोषजनक वेतन तथा संतुष्ट करने वाले पद को वजह बताया है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:40% कर्मचारियों का इस साल नौकरी बदलने का इरादा: सर्वे