DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ऑटो एक्सपो में लांच हुईं शानदार गाड़ियां

ऑटो एक्सपो में लांच हुईं शानदार गाड़ियां

हुंदै मोटर इंडिया (एचएमआईएल) ने बुधवार को देश में अपनी कारों का विस्तार करते हुये नई पीढ़ी का बहुउद्देशीय वाहन (स्पोर्टस युटिलिटी वेहिकल) सांते फे पेश किया। दिल्ली में इसकी कीमत 26.3 लाख से 29.2 लाख के बीच होगी।

एचएमआईएल के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी बीएस सिओ ने कहा कि तीसरी पीढ़ी की सांते फे एक विश्वस्तरीय वाहन है और देश के एसयूवी खंड में नया मानक स्थापित करेगी। कंपनी के नये एसयूवी में 2200 सीसी का इंजन है और इसके तीन अलग-अलग संस्करणों की कीमत दिल्ली शोरूम में 26.3 लाख रुपये 27.1 लाख और 29.2 लाख है।

नई सांते फे में विभिन्न प्रकार के नये फीचर जोड़े गये हैं। जिसमें छह एयरबैग, आपातकालीन फास्टिनिंग डिवाइस, फ्लेक्स स्टीर सिस्टम्ज आदि प्रमुख हैं। कंपनी ने नये फीचरों के माध्यम से देश में अपनी बिक्री बढ़ाने का लक्ष्य बनाया है। उल्लेखनीय है एचएमआईएल देश की दूसरी सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी है।

वहीं, देश की प्रमुख कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया ने आज सेडान कान्सेप्ट कार सियाज और क्रासओवर एसएक्स4 एस-क्रास पेश की। इन कारों की पेशकश के बाद कंपनी की योजना सेडान खंड में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाने की है।

वाहन बाजार में मंदी के बीच कंपनी ने कहा है कि वह पिछले वित्तवर्ष 2013-14 की बिक्री को बरकरार रखने के लिए प्रयासरत है। मारुति सुजुकी इंडिया के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी केनिची आयुकावा ने यहां वाहन मेला में संवाददाताओं से कहा कि भविष्य में एसएक्स4 एस-क्रास और सियाज सीरीज की कारों का विस्तार किया जाएगा।

भारतीय वाहन बाजार के प्रति आशान्वित केचिनी ने कहा कि पिछले 30 साल में कंपनी ने 1.2 करोड़ वाहन बेचे हैं, लेकिन अभी यह देश के केवल का एक प्रतिशत है। दो नये कारों के पेश करने के महत्व पर सुजुकी मोटर कारपोरेशन के कार्यकारी उपाध्यक्ष टी सुजुकी ने कहा कि 2004 में हमने पहला वैश्विक मॉडल स्विफ्ट पेश किया था और अब ये दो कारें पेश रहे हैं जिसका लक्ष्य भारत, चीन और कहीं भी सेडान कार की मांग को पूरा करना है।

फ्रांस की कार कंपनी रेनो ने अपनी कांसेप्ट कार केडब्ल्यूआईडी की यहां वैश्विक स्तर पर पेश की। साथ ही कंपनी ने फ्लूएंस तथा डस्टर के नये संस्करण पेश किये। रेनो के एशिया प्रशांत क्षेत्र के वरिष्ठ उपाध्यक्ष तथा चेयरमैन गिलस नोरमैंड ने 12वें वाहन मेले में कहा, यह पहला मौका है जब हमने कांसेप्ट कार यूरोप के बाहर पेश की और यह भारत के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को प्रतिबिंबित करता है।

उन्होंने कहा कि केडटल्यूआईडी प्रौद्योगिकी तथा स्टाइल के मामले में युवाओं की उम्मीदों को पूरा करेगी। भारत में रेनो परिचालन को देखने वाले सीईओ तथा प्रबंध निदेशक सुमीत अवस्थी ने कहा कि केडब्ल्यूआईडी को युवा ग्राहकों की जरूरतों को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है। इसके अलावा कंपनी ने डस्टर तथा फ्लुएंस का नया संस्करण भी पेश किये।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:ऑटो एक्सपो में लांच हुईं शानदार गाड़ियां