DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अच्छा क्रिकेट खेलकर उसका फायदा उठाना होगा : धौनी

अच्छा क्रिकेट खेलकर उसका फायदा उठाना होगा : धौनी

न्यूजीलैंड दौरे पर भारतीय टीम के प्रदर्शन को सुधारने को बेताब कप्तान महेंद्र सिंह धौनी ने अपने खिलाड़ियों को गुरुवार से शुरू हो रही दो टेस्ट मैचों की सीरीज़ में अच्छा प्रदर्शन करने और निर्णायक मौकों का फायदा उठाने की सलाह दी।
      
भारत को पांच मैचों की वनडे सीरीज़ में न्यूजीलैंड ने 4-0 से हराया जिससे टीम ने आईसीसी वनडे रैंकिंग में नंबर एक का ताज भी गंवा दिया।
    
धौनी ने अपने खिलाड़ियों की हौसलाअफजाई के लिए दक्षिण अफ्रीका में उनके प्रदर्शन का हवाला दिया। उन्होंने कहा कि यदि हम पिछली सीरीज़ को देखें तो हम सिर्फ एक सत्र में खराब खेले यानी ढाई घंटा। इसके अलावा पूरी सीरीज़ में हम अच्छा खेले।
    
उन्होंने कहा कि हम अहम मौकों पर दबाव बनाने में नाकाम रहे। यही एकमात्र चिंता का विषय है। बल्लेबाजों ने अच्छा प्रदर्शन किया लेकिन उन दो घंटों में हम अच्छा नहीं खेल पाये। हमने इस प्रारूप में देखा है कि इसका खेल पर काफी असर हो सकता है।
     
उन्होंने कहा कि यह अहम है कि जब हम दबाव बनाने की स्थिति में हैं तो उसका फायदा उठाना चाहिए। धौनी ने कहा कि टीम को वनडे सीरीज़ के खराब प्रदर्शन को भुलाने का काफी समय मिला और अब दो टेस्ट मैचों की सीरीज़ के लिए वह तैयार है।
     
उन्होंने कहा कि हमें लय में लौटने का काफी समय मिला। हमने अभ्यास मैच भी खेला। यह समय काफी था खासकर तब जबकि हमने यहां पांच वनडे खेले। टीम लगभग वही है।

न्यूजीलैंड ने ईडन पार्क पर हरी भरी विकेट बिछाई है जिससे गेंदबाजों को रफ्तार और उछाल मिलेगी। भारतीय टीम के लिए यह कड़ी चुनौती होगी क्योंकि वनडे सीरीज़ में उसके बल्लेबाजों को इसी ने परेशान किया था।
    
धौनी ने कहा कि टेस्ट मैचों में फायदा यह है कि आप चुन सकते हैं कि कब गेंद को मारना है और कब छोड़ना है। कई बार वनडे क्रिकेट में विरोधी टीम का स्कोर हावी हो जाता है। उन्होंने कहा कि यदि विरोधी टीम ने 280 या 290 रन बनाए हैं और हमने पहले दस ओवर में अच्छे रन नहीं बनाए हैं तो रनरेट बढ़ता जाता है और दबाव बनता है।
    
दक्षिण अफ्रीका में अपने गेंदबाजों के प्रदर्शन के बारे में उन्होंने कहा कि दक्षिण अफ्रीका में गेंदबाजों का रवैया बहुत अच्छा था। मैं उनसे छोटे-छोटे स्पैल कराता हूं ताकि वे तीसरे और चौथे स्पैल के बारे में तरोताजा होकर सोच सके। जरूरत पड़ने पर उन्हें हालांकि लंबे स्पैल भी करने होंगे।
    
उन्होंने कहा कि दक्षिण अफ्रीका में उन्होंने उम्दा प्रदर्शन किया। जब हमने कई ओवर गेंदबाजी की और वे आखिरी स्पैल के लिए आये, तब भी उन्होंने काफी प्रयास किये जो अहम हैं। बल्लेबाजी में भारत के पास अनुभव का अभाव है। भारतीय बल्लेबाजी की अगुवाई विराट कोहली और चेतेश्वर पुजारा करेंगे।
     
धौनी ने कहा कि पुजारा ने लगातार अच्छा प्रदर्शन किया है। वह गेंदबाजों की कद्र करता है और खुद को काफी समय देता है। घरेलू क्रिकेट में अच्छे प्रदर्शन से उसे काफी फायदा मिला। वह लंबी पारी खेलने में यकीन करता है। उसे खेल की अच्छी समझ है और वह समय के साथ बेहतर ही होगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:अच्छा क्रिकेट खेलकर उसका फायदा उठाना होगा : धौनी