DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

भारतीय बल्लेबाजों पर दबाव बनाने की जरूरत: बोल्ट

भारतीय बल्लेबाजों पर दबाव बनाने की जरूरत: बोल्ट

न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट ने भारत के खिलाफ पहले टेस्ट से पूर्व माइंडगेम खेलते हुए कहा कि मेहमान टीम के बल्लेबाजी काफी आक्रामक रवैया अपनाते हैं और लगातार दबाव बनाकर उन्हें गलती करने के लिए मजबूर किया जा सकता है।
    
बोल्ट ने कहा कि भारतीय आक्रामक बल्लेबाज हैं। सभी को पता है कि वे कैसे खेलने वाले हैं। मैं स्विंग से उन्हें निशाना बनाऊंगा और दोनों ओर मूव होती गेंद से उनकी रक्षात्मक तकनीक को भेदने की कोशिश करूंगा। जब तक हम उन्हें उन क्षेत्रों में खेलने के लिए मजबूर करेंगे जहां हम चाहते हैं तब तक हमें फायदा होगा।
    
उन्होंने कहा कि बेशक टेस्ट मैच पूरी तरह से वनडे मैचों की तुलना में अलग खेल है लेकिन बेसिक्स समान रहते हैं। अगर आप लगातार अच्छी लाइन और लेंथ के साथ गेंदबाजी करते हो तो और आपको स्विंग भी मिलती है तो यह सभी प्रारूपों में आपको फायदा पहुंचाता है। लेकिन निश्चित तौर पर यह चुनौती होने वाली है क्योंकि वे विश्व स्तरीय बल्लेबाज हैं।
   
न्यूजीलैंड और भारत के बीच पहला टेस्ट यहां छह फरवरी से खेला जाएगा। भारतीय बल्लेबाजों को वनडे सीरीज़ में शॉर्ट पिच गेंदों के खिलाफ जूझना पड़ा था, बोल्ट से जब यह पूछा गया कि क्या शॉर्ट गेंदें उनका भी अहम हथियार होंगी तो उन्होंने कहा कि बल्लेबाजों पर दबाव बनाने के लिए आपको अच्छी लेंथ की गेंदों के साथ इसका मिश्रण करना होगा।

बोल्ट ने कहा कि प्रत्येक दो या तीन ओवर में इसे फेंकों और बाउंसर उन्हें परेशान करेगी। इसके बाद अच्छी लेंथ पर गेंदबाजी करने की कोशिश करो जिससे कि वे गलती करें। लेकिन अगर इसमें सफलता नहीं भी मिलती है तो आपको बाउंसर का काफी अधिक इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।
     
मेजबान टीम के शीर्ष टेस्ट गेंदबाज बोल्ट ने चोट के बाद पूर्ण फिटनेस हासिल की है। उन्होंने वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों को काफी परेशान करते हुए तीन टेस्ट की सीरीज़ में 20 विकेट चटकाए थे। सीरीज़ का पहला मैच ईडन पार्क पर खेला जाएगा जबकि दूसरा टेस्ट 14 फरवरी से वेलिंगटन के बेसिन रिजर्व पर होगा।
     
बोल्ट ने कहा कि ऑकलैंड में मैंने सिर्फ एक मैच खेला है लेकिन यह अच्छी पिच है जिस पर काफी उछाल होगा। यह बल्लेबाजी के लिए काफी अच्छी हो सकती है और टेस्ट के अंत में इससे स्पिनरों को मदद मिल सकती है लेकिन मुझे संदेह है कि इस बार ऐसा होने वाला है क्योंकि स्पिन भारतीयों का मजबूत पक्ष है। लेकिन यह काफी अच्छा विकेट है।
     
बोल्ट बायें हाथ के तेज गेंदबाज हैं और वह पाकिस्तान के महान तेज गेंदबाज वसीम अकरम से काफी प्रभावित हैं। उन्होंने कहा कि दुख की बात है कि मुझे अब तक वसीम से बात करने का मौका नहीं मिला लेकिन निश्चित तौर पर मैंने उन्हें गेंदबाजी करते हुए काफी बार देखा है और वे मेरे आदर्श हैं। जहीर यहां हैं और वह विश्व स्तरीय गेंदबाज हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:भारतीय बल्लेबाजों पर दबाव बनाने की जरूरत: बोल्ट