DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

'अमेरिका ने मर्केल के पूर्ववर्ती की भी की थी जासूसी'

'अमेरिका ने मर्केल के पूर्ववर्ती की भी की थी जासूसी'

जर्मन मीडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार अमेरिकी खुफिया अधिकारियों ने जर्मन चांसलर गरहार्ड श्रोएडर की 2002 से जासूसी की थी, जिससे मौजूदा एंजेला मर्केल की जासूसी पर विवाद ने एक नया मोड़ ले लिया।

एनडीआर टेलीविजन ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि 1998 से 2005 तक सोशल डेमोक्रैट चांसलर रहे श्रोएडर का नाम उन व्यक्तियों और संस्थाओं की सूची में मौजूद है जिन्हें अमेरिकी नेशनल सिक्युरिटी एजेंसी (एनएसए) ने 2002 से जासूसी की थी।

2002 में श्रोएडर के दूसरे कार्यकाल की शुरुआत हुई थी। उस वक्त जर्मनी इराक पर अमेरिकी हमले का विरोध कर रहा था। पूर्व सीआईए ठेकेदार एडवर्ड स्नोडेन के इस रहस्योद्घाटन पर अमेरिका और जर्मनी के बीच के रिश्तों में तल्खी आ गई कि अमेरिकी खुफिया एजेंसियों ने मर्केल की जासूसी की है और बड़े पैमाने पर ऑनलाइन डेटा जमा किया है।

इस विवाद से पार-अटलांटिक मुक्त व्यापार संधि (टीटीआईपी) पर वार्ता के पटरी से उतरने का खतरा पैदा हो गया है। उधर, श्रोएडर ने कहा कि उन्हें खुफियागीरी की ताजातरीन खबर से कोई हैरत नहीं हुई। अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अपने हालिया साक्षात्कार में आश्वासन दिया था कि मर्केल की अब जासूसी नहीं हो रही है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:'अमेरिका ने मर्केल के पूर्ववर्ती की भी की थी जासूसी'