DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पोटका की 20 महिलाएं बैठी अनशन पर

जमशेदपुर’ वरीय संवाददाता। पोटका प्रखंड के डाटोबेरा गांव की 20 महिलाएं उपायुक्त कार्यालय के समक्ष अनशन पर बैठी हैं। ये सभी लोन देने के नाम पर अपने साथ हुए छल प्रपंच की जांच और बैंक द्वारा जारी कुर्की और गिरफ्तारी के नोटिस पर रोक लगाने की मांग कर रही हैं। इनका कहना है कि जनवरी 2011 में इन्हें यूनियन बैंक ऑफ इंडिया हल्दीपोखर शाखा के ब्रांच मैनेजर कशिन मुर्मू और वहीं के कर्मचारी राहुल द्वारा छला गया है।

इन्हें बताया गया कि बैंक की ओर से महिला समितियों को सरकार की ओर से सहायता दी जा रही है। इसका लाभ वह भी उठा सकती हैं। दो-चार की संख्या में 20 महिलाओं को बैंक बुलाकर इनसे कुछ कागजातों पर अंगूठे का निशान लगवा लिए गए और पांच-पांच हजार रुपये नकद दिए गए थे। कहा गया कि यह रकम उन्हें लौटाना नहीं पड़ेगा। हालांकि तीन साल बाद अचानक भेजे गए वसूली के नोटिस में 15 से 18 हजार रुपए चुकाने का आदेश है।

परंतु अब अचानक बैंक ने सभी को नोटिस जारी कर कहा है कि 15 दिनों के भीतर बैंक का कुल बकाया जमा कर दें, अन्यथा उनके विरुद्ध पब्लिक रिकार्ड रिकवरी एक्ट के तहत कानूनी कार्रवाई की जाएगी। तथा उन्हें कभी भी गिरफ्तार किया जा सकता है। यही नहीं बकाया वसूली हेतु उनकी स्थाई संपत्ति की किसी भी समय कुर्की-जब्ती की जा सकती है। इसके लिए वे स्वयं जिम्मेदार होंगे। किस तरह का लोन, इसका उल्लेख नहीं बकाएदारों को जो नोटिस यूनियन बैंक ने जारी किया है, उसमें इस बात का उल्लेख नहीं है कि यह लोन किस तरह का है।

अनशनकारी महिलाओं ने बताया कि उन्हें पता चला है कि यह किसान क्रेडिट कार्ड का लोन है। इस मामले में जानकारों का कहना है कि किसान क्रेडिट कार्ड पर लोन जारी किए जाने के पहले बैंक में खाता खोलना जरूरी है। परंतु इन महिलाओं को बैंक ने पासबुक नहीं दिया है। इस मामले में तीन लोग राहुल, जमाल व अशोक गोप भी आरोपी हैं। अशोक को जेल भी जाना पड़ा था। परंतु इन महिलाओं का कहना है कि इन तीनों का कोई दोष नहीं है।

इससे पूर्व इन्होंने डीडीसी से शिकायत की थी, परंतु कोई कार्रवाई नहीं होने पर अनशन पर बैठ गई हैं। अनशन पर बैठी महिलाएंरानिका गोप, संतरा गोप, कल्पना गोप, सीटा गोप, बालिका गोप, देवकी गोप, माला गोप, दुली गोप, उर्मिला गोप, भारती गोप, केतकी गोप, संगीता गोप, उषा गोप, बाला गोप, सुमति गोप आदि।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:पोटका की 20 महिलाएं बैठी अनशन पर