DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अबतक पूरी नहीं हुई 86 एएनएम की बहाली की प्रक्रिया

जामताड़ा। मुकेश कुमार सिंह। एक वर्ष बीत जाने के बाद भी जिले में रिक्त पड़े 86 एएनएम की बहाली की प्रक्रिया पूरी नहीं की जा सकी है। इससे अभ्यर्थियों में विभाग के प्रति ब्गहरा असंतोष है। एएनएम की बहाली नहीं होने से स्वास्थ्य सेवाओं पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है। जिले के कई पंचायतों में अस्पताल भवन बनकर तैयार है।

स्वास्थ्यकर्मियों के अभाव के कारण अस्पताल का लाभ ग्रामीणों को नहीं मिल पा रहा है। गौरतलब है कि 1 फरवरी 2013 को जिला ग्रामीण स्वास्थ्य समिति की बैठक में मार्च 2013 तक एएनएम बहाली की प्रक्रिया पूरी करने का निर्णय लिया गया था।

बैठक में आरक्षण प्रावधानों का अनुपालन करते हुए एएनएम की बहाली करने का फैसला हुआ था। आरक्षण प्रावधान के अनुसार एएनएम के सामान्य के लिए 21, अनुसूचित जनजाति के लिए 41, अनुसूचित जाति के लिए 14, पिछड़ा वर्ग के लिए 7 एवं अत्यन्त पिछम्ड़ी जाति के 3 अभ्यर्थियों का चयन किया जाना है।

लिखित परीक्षा लेने का था प्रावधान:एएनएम का चयन लिखित परीक्षा के आधार पर करने का निर्णय लिया गया था। लिखित परीक्षा के लिए जिला प्रशासन द्वारा राज्य मुख्यालय से प्रश्न पत्र उपलब्ध कराने का अनुरोध किया गया था।

सूत्रों के अनुसार राज्य मुख्यालय ने प्रश्न पत्र उपलब्ध कराने से इनकार करते हुए जिला स्तर पर प्रश्नपत्र तैयार करने और लिखित परीक्षा आयोजित करने की बात कही थी। जानकारी के अनुसार जिला प्रशासन द्वारा अबतक पश्न पत्र तैयार नहीं कराया जा सका है। और न ही लिखित परीक्षा की तिथि ही निर्धारित नहीं की जा सकी है।

परेशान हैं अभ्यर्थी: जानकारी के अनुसार जिले के एएनएम के 86 रिक्त पदों के लिए 450 अभ्यार्थियों द्वारा आवेदन दिया था। अभ्यार्थियों में चयन को लेकर बैचेनी देखी जा रही है।

अभ्यार्थियों के चयन के संबंध में विभाग द्वारा सटीक जवाब नहीं दिया जाता है। जिससे अभ्याथियों में उहापोह की स्थिति बनी हुई है।

आवंटन भी हो चुका है प्राप्त: 86 एएनएम के मानेदन भुगतान को लेकर जिले को विभाग द्वारा आवंटन भी उपलब्ध करा दिया गया है।

चयन प्रक्रिया पूरी नहीं होने के कारण प्राप्त आवंटन इसी माह लैप्स हो जाएगा। प्रतिमाह 8 हजार रुपए प्रति एएनएम मानदेय भुगतान को लेकर 86 एएनएम के लिए एक वर्ष का आवंटन विभाग द्वारा जिले को उपलब्ध कराया गया है।

क्या कहते हैं उपायुक्त:इस संबंध में उपायुक्त चन्द्रशेखर ने कहा कि लिखित परीक्षा को लेकर प्रश्न पत्र उपलब्ध नहीं हो पाया है। मॉडल प्रश्न पत्र तैयार किया जा रहा है। जल्द लिखित परीक्षा की तिथि निर्धारित कर दी जाएगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:अबतक पूरी नहीं हुई 86 एएनएम की बहाली की प्रक्रिया