DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मध्यमवर्गीय परिवार को भा रही पुरानी कार

बोकारो। संजीव ओझा। चरपहिया वाहन खरीदना अब लोगों के लिए बहुत मुश्किल नहीं रह गया है। कम आमदनीवाले भी आराम से चरपहिया वाहन खरीद रहे हैं। लोगों की यह ख्वाहशि पुरानी कार का बाजार पूरा कर रहे हैं। शहर में पुराने गाड़ियों का कारोबार प्रतिमाह करोड़ो में होता है। शहर के सेक्टर चार स्थित एक प्रतिष्ठान में प्रतिमाह 50-60 वाहनों की बिक्री होती है।

शहर के अन्य इलाकों में इस व्यवसाय से जुड़े लोग 70-80 से अधिक वाहनों की खरीद-बिक्री करते हैं। शहर में पुरानी कार 25 हजार से लेकर 3 लाख तक आसानी से मिल जाती है। औसतन यदि प्रति कार की कीमत 1 लाख मान लिया जाए तो कुल कारों की खरीद-बिक्री करीब 2-3 करोड़ तक की होती है।

पुरानी कार के बाजार में मुख्य रूप से मारुति, महिन्द्रा, हुंडई, एंबेसडर सहित अन्य कंपनियों की कारें हैं। दोपहिया की कीमत में चरपहिया वाहनदोपहिया की कीमत में बाजार में चरपहिया वाहन मिल रहे हैं।

ऐसे में मध्यमवर्गीय परिवार के लिए पुरानी कार का बाजार राहत पहुंचानेवाला साबित हो रहा है। नई कार के मुकाबले पुरानी कार के प्रति लोगों का झुकाव काफी अधिक है। शहर में कई ऐसी एजेंसियां हैं जो पुरानी कार लोगों तक पहुंचाने में जुटी हैं।

पेट्रोल कार की डिमांड अधिकपेट्रोल की बढ़ती कीमतों के कारण डीजल कार की डिमांड मार्केट में अधिक है लेकिन अगर पुरानी कार की बात करें तो पेट्रोल कार की डिमांड ही अधिक है। इसका मुख्य कारण है कि पेट्रोल कार का मेंटेनेंस खर्च डीजल के मुकाबले काफी कम रहता है।

धोखेबाजी का रहता है डरपुरानी गाड़ियों की खरीद-बिक्री में नकली पेपर का खेल काफी अधिक है। पहले पुरानी गाड़ियों की खरीद-फरोख्त में लोगों के बीच नकली पेपर को लेकर लोगों में भय बना रहता था।

जबसे विभिन्न कंपनियों ने इस बाजार में कदम रखा है तब से लोग के बीच भय खत्म हो गया है। लोग अपने बजट के अनुसार मनचाहा वाहन खरीद रहे हैं। दूसरे राज्यों से बिक्री के लिए लाई जाती है कारेंबोकारो में बढ़ते पुरानी कार बाजार को देखते हुए देश के अन्य राज्यों से भी कारें लाई जाती हैं।

बोकारो में मुख्य रूप से दिल्ली, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़ सहित अन्य राज्यों से पुरानी कार बिक्री के लिए लाई जाती है जिसे बोकारो में बेचा जाता है। क्या कहते हैं कारोबार से जुड़े लोग बोकारो में पुरानी कार का बाजार तीन-चार वर्षो से बढ़ा है। बाजार में विश्वसनीयता बनाए रखने के लिए कार के सभी कागजातों की जांच करने के उपरांत की ग्राहकों को कार उपलब्ध कराया जाता है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:मध्यमवर्गीय परिवार को भा रही पुरानी कार