DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अगले महीने से महंगा हो जाएगा केबल टीवी

कार्यालय संवाददाता पटना। अगर आपके घर में केबल कनेक्शन है, तो अगले महीने से आपकी जेब थोड़ी और हल्की होने वाली है। केबल चार्ज के साथ-साथ अब आपको स्टेट टैक्स और सर्विस टैक्स भी अलग से देना होगा। मगर महंगे हो रहे केबल के साथ आपको मनचाहे चैनल देखने की सुविधा भी मिलेगी। पटना में भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (ट्राई) के आदेश पर केबल कनेक्शन का पैकेज सिस्टम लागू होने वाला है।

पटना के मल्टी सिस्टम ऑपरेटरों ने पैकेज तैयार कर लिया है। अभी केबल टीवी कनेक्शन के लिए सौ से लेकर दो सौ रुपए तक देना पड़ता है। मगर अब इसका रेट 100 से लेकर 280 रुपए तक के बीच होगा। इसमें पांच पैकेज होंगे, ताकि उपभोक्ता अपनी जेब और मनचाहे चैनल के हिसाब से पैकेज तय कर सकें। उम्मीद है कि एक-दो हफ्ते के अंदर इसकी घोषणा कर दी जाएगी। ऑपरेटरों के अनुसार बिहार में कोलकाता की तर्ज पर पैकेज की घोषणा की जाएगी।

इसके बाद केबल कनेक्शन धारी उपभोक्ताओं से फॉर्म भरवाया जाएगा। इसमें पैकेज के अनुसार चैनलों का वविरण होगा। एक बार पैकेज चुनने के बाद हर महीने उपभोक्ता केबल कनेक्शन रिचार्ज करा सकेंगे।

अलग से देना पड़ेगा टैक्सः केबल ऑपरेटरों के अनुसार पैकेज के अलावा हर उपभोक्ता को अलग से स्टेट टैक्स एवं सर्विस टैक्स देना होगा। जानकारों के अनुसार स्टेट टैक्स के रूप में उपभोक्ताओं को हर कनेक्शन पर 15 रुपए देना होगा। वहीं, पैकेज के लिए 12.36 प्रतिशत सर्विस टैक्स भी देना पड़ेगा।

इसे ऐसे समझों पैकेज चार्ज - 100 रुप एस्टेट टैक्स - 15 रुपए सर्विस टैक्स - 12.36 % कुल - 130 रुपए लगभग डीटीएच से सस्ता या महंगा टाटा स्काई - 220 से 430 रुपए तक एयरटेल - 220 से 450 रुपए तक(नोट : एचडी कनेक्शन का चार्ज शामिल नहीं। )पटना में केबल उपभोक्ताओं की संख्या 3 लाखसंभावित पैकेज की दरपैकेज कीमतजनता 100पॉपुलर 180पॉपुलर प्लस 200गैंड्र 220प्रीमियम 280(नोट : यह फाइनल सूची नहीं है। इसमें संशोधन हो सकता है। )ऑपरेटरों की रायराजधानी के केबल ऑपरेटरों का मानना है कि कोलकाता में पैकेज का जो रेट है, उससे कम पटना का पैकेज रेट होना चाहिए।

क्योंकि पटना के केबल कनेक्शन उपभोक्ताओं के लिए यह रेट काफी महंगा है। यहां के लोग केबल के नाम पर इतना पैसा नहीं दे पाएंगे। अगर पैकेज का रेट नहीं बदला गया, तो लोग केबल छोड़कर, डीटीएच पर ध्यान देना शुरू कर देंगे। कोटट्राई के निर्देशानुसार पैकेज सिस्टम की घोषणा फरवरी में ही कर देनी है। इसे उपभोक्ताओं के लिए भी इसी महीने से लागू कर दिया जाएगा। जहां तक पैकेज की बात है, डीटीएच के मुकाबले हमारा पैकेज काफी सस्ता रहेगा।

रजनीश उपाध्याय, डायरेक्टर, सिटी डिजिटल।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:अगले महीने से महंगा हो जाएगा केबल टीवी