DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

वाईफाई होगा विवि, वीडियोकॉंफ्रेंसिंग से पढ़ाएंगे शिक्षक

मुजफ्फरपुर। कार्यालय संवाददाता। बीआरए बिहार विश्वविद्यालय के कम्प्यूटराइजेशन को लेकर प्रयास तेज हो गया है। मंगलवार को कुलपति डॉ. पंडित प्रभाकर पलांदे ने विवि व बीएसएनएल अधिकारियों के साथ बैठक कर पीजी विभाग व कॉलेजों में ऑडियो-विजुअल व वाईफाई सुविधा के लिए पूरा खाका तैयार किया। बैठक में तय हुआ कि 22 पीजी विभागों में वाईफाई के लिए बीएसएनएल तार बिछाएगा। हालांकि कार्य को करने से पहले बीएसएनएल ने विश्वविद्यालय का पूरा नक्शा मांगा है।

साथ ही वाईफाई शुरू करने से पहले एक फायर बॉक्स भी लगाया जाएगा। दूसरी ओर बैठक में कुलपति ने कॉलेजों को पीजी विभाग से ऑनलाइन जोड़ने के लिए दो सदस्यीय कमेटी बनाई है। कमेटी में पूर्व कुलसचवि डॉ. अशोक कुमार श्रीवास्तव व गणित विभाग के प्रो. अजय कुमार को शामिल किया गया है। कमेटी को दस दिन में अपनी रिपोर्ट देने को कहा गया है। बताया गया है कि रिपोर्ट में 39 कॉलेजों में ऑडियो-विजुअल सुविधा के बाबत जानकारी देनी होगी।

साथ ही खामियों को दूर करने के बारे में सूचना रिपोर्ट में देनी होगी। कुलपति डॉ. पलांदे ने साफ किया कि व्यवस्था शुरू होने के बाद जिन कॉलेजों में शिक्षकों की कमी है, वहां पीजी के शिक्षक पढ़ाएंगे। उन्होंने बताया कि र्पिार्ट आने के बाद इसरो से प्रोजेक्ट लाया जाएगा। साथ ही विवि में प्रवेश द्वार बनाने की बात की गई। कम्प्यूटर साइंस विभाग के लिए जमीन की तलाश कुलपति डॉ. पलांदे ने 12वीं पंचवर्षीय योजना को लेकर हुई बैठक में विश्वविद्यालय में डिपार्टमेंट ऑफ कम्प्यूटर साइंस खोलने के बारे में कहा।

इसके लिए विवि में ही जमीन की तलाश शुरू हो गई है। विभाग में कम्प्यूटर साइंस से जुड़े तमाम विषयों व बायो-टेक्नोलॉजी की पढ़ाई होगी। उम्मीद है कि विवि में जूलॉजी विभाग के पहले वाले भवन में इसका निर्माण होगा, लेकिन इस पर अंतिम फैसला नहीं हो सका है। प्रशिक्षण शुक्रवार से विवि को कम्प्यूटराइजेशन के लिए कर्मचारियों को कम्प्यूटर का प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके लिए पहले 20 कर्मचारियों की सूची तैयार की जा रही है। सूची तैयार करने की जिम्मेदारी कुलसचवि डॉ. विवेकानंद शुक्ला को दी गई है।

कर्मचारियों को शुक्रवार से सुबह नौ से 11 बजे तक गणित विभाग में कम्प्यूटर का प्रशिक्षण दिया जाएगा। कुलपति ने किया निरीक्षणकुलपति डॉ. पलांदे ने विवि के अधिकारियों के साथ पूरे विश्वविद्यालय का निरीक्षण किया। करीब 10 बजे से शुरू हुए निरीक्षण में पहले एलएस कॉलेज व पीजी विभाग, प्रेस, पीजी पुरुष छात्रावास व महिला छात्रावासों का दौरा किया। इस दौरान कुलपति ने विवि परिसर की जर्जर दीवारों व सड़कों को बनवाने का निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिया।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:वाईफाई होगा विवि, वीडियोकॉंफ्रेंसिंग से पढ़ाएंगे शिक्षक